scriptCOVID-19: Monoclonal Antibody cocktail therapy given to Donald Trump begins in Delhi | COVID-19: दिल्ली में शुरू हुई डोनाल्ड ट्रंप को दी जा चुकी MAC थेरेपी | Patrika News

COVID-19: दिल्ली में शुरू हुई डोनाल्ड ट्रंप को दी जा चुकी MAC थेरेपी

कोरोना वायरस के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले ऐसे मरीज, जिनमें बीमारी के गंभीर रूप से तब्दील होने का बेहद जोखिम होता है, उनके लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल थेरेपी की मंजूरी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दे दी है।

नई दिल्ली

Updated: June 02, 2021 01:39:59 am

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर पिछले कुछ दिनों से थमती नजर आ रही है, लेकिन सरकार अगली वेव से पहले पूरी तैयारी में जुटी हुई है। वहीं, दवा कंपनियां और वैज्ञानिक भी इस वायरस के खिलाफ कारगर दवा और इलाज खोजने में लगे हैं। ऐसे में मंगलवार को दिल्ली में हल्के से मध्यम कोरोना मरीजों के इलाज में काम आने वाली मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल थेरेपी शुरू कर दी गई है। यह थेरेपी उस वक्त काफी चर्चा में आई थी जब अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें दी गई थी।

COVID-19: Monoclonal Antibody cocktail therapy given to Donald Trump begins in Delhi
COVID-19: Monoclonal Antibody cocktail therapy given to Donald Trump begins in Delhi

Must Read: क्यों कोरोना की दूसरी लहर में मजबूत इम्यून सिस्टम बना बड़ी परेशानी

राजधानी दिल्ली स्थित सर गंगाराम अस्पताल ने बताया कि मंगलवार को अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीजों को मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल (MAC) थेरेपी दी गई। अस्पताल के मुताबिक इस थेरेपी के तहत कैसिरिविमैब और इमडेविमैब के कॉम्बिनेशन को दिया जा रहा है। इसकी एक डोज का अधिकतम खुदरा मूल्य 59,750 रुपये है।

हालांकि अस्पताल प्रशासन ने यह भी बताया कि इस थेरेपी को कोरोना के हल्के से लेकर मध्यम लक्षणों वाले उन मरीजों को दिया जा रहा है, जिनमें गंभीर रूप से बीमार होने का जोखिम काफी ज्यादा है। अस्पताल इस थेरेपी से पहले मरीजों की स्वीकृति भी ले रहा है।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) के मुताबिक इस थेरेपी के लिए कोरोना वायरस के अत्यधिक जोखिम वाले मरीज की आयु 12 वर्ष से ज्यादा और वजन 40 किलोग्राम से ज्यादा होना चाहिए।
Must Read: Covid-19 वैक्सीनेशन से पहले और बाद में मत करें ये 6 काम

सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन (बीओएम) डीएस राणा ने कहा, "रोशे या सिपला कंपनी द्वारा किए गए दावे के मुताबिक हमें उम्मीद है कि MAC कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कारक बनेगी और इस बीमारी को ज्यादा गंभीर रूप से बढ़ने से रोकने में कारगर होगी।"
भारत में इस एंटीबॉडी थेरेपी को सबसे पहले गुरुग्राम में एक 84 वर्षीय पुरुष मरीज को दिया गया था और वह बीते 27 मई को अपने घर लौट गए हैं। इसके सकारात्मक नतीजे देखने के बाद डीसीजीआई ने भारत में इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी है।
बता दें केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोराना वायरस के 1,27,510 नए मामले रिकॉर्ड किए हैं, जो बीते 51 दिनों में रिपोर्ट किए गए सबसे कम केस हैं। इसके साथ ही देश में अब तक कोरोना से संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2,81,75,044 पहुंच चुका है और फिलहाल 43 दिन बाद एक्टिव केस लोड 20 लाख से कम है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.