scriptCOVID-19: Delhi में Sero survey का थर्ड फेज शुरू, Health Minister बोले- भरे जाएंगे इतने नमूने | COVID-19: Third phase of sero survey started in Delhi | Patrika News
विविध भारत

COVID-19: Delhi में Sero survey का थर्ड फेज शुरू, Health Minister बोले- भरे जाएंगे इतने नमूने

India में Coronavirus के मरीजों की संख्या बढ़कर 36,91,167 हो गई है
इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में Sero survey का तीसरा चरण शुरू हो गया है

Sep 01, 2020 / 10:28 pm

Mohit sharma

COVID-19: Delhi में Sero survey का थर्ड फेज शुरू, Health Minister बोले- भरे जाएंगे इतने नमूने

COVID-19: Delhi में Sero survey का थर्ड फेज शुरू, Health Minister बोले- भरे जाएंगे इतने नमूने

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus Case in India ) के मरीजों की संख्या बढ़कर 36,91,167 हो गई है। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीरो सर्वे का तीसरा चरण शुरू हो गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( Satyendra jain ) ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली में आज यानी मंगलवार से सीरो सर्वे ( SERO Survey ) का तीसरा चरण शुरू हो गया है। सत्येंद्र ने बताया कि इस बार सीरो सर्वे दिल्ली के सभी वार्डों को कवर करेगा। इस सर्वे में 17 हजार सैंपलों की जांच की गई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सीरो सर्वे का काम एक हफ्ते के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

Pranab Mukherjee के निधन पर देश में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक, जानें क्यों भावुक हो गए PM Modi

दरअसल, कोरोना वायरस की रोकथाम लेकर उठाए गए कदमों के तहत दिल्ली में अब तक दो बार सीरो सर्वे हो चुके हैं। इस बार सर्वे के तीसरे चरण की शुरुआत की गई है। तीसरे चरण के तहत सीरो सर्वे करने वाली टीमें दिल्ली के सभी 11 जिलों से नमूने इकठ्ठा करेंगी। खास बात यह है कि इस बार सभी आयु वर्ग के लोगों को ध्यान रखा जाएगा। आपको बता दें कि सीरो सर्वे एक तरह से सीरम टेस्ट जैसा ही होता है। इसके माध्यम से इस बात का पता लगाने का प्रयास किया जाता है कि किसी शख्स की बॉडी में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडीज डेवलप हुआ या नहीं? वह एंटीबॉडीज ही है जो वायरस जैसे बाहरी ऑर्गनिजम से लड़ने के लिए बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत करता है।

Former President Pranab Mukherjee का निधन, Corona Test में पाए गए थे पॉजिटिव

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस मरीजों का आंकड़ा 37 लाख के करीब पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो इस समयावधि में कोरोना वायरस के 69,921 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि कोरोना महामारी के बीच देश के लिए यह राहतभरी खबर जरूर है, क्यों कि इससे पहले लगातार पांच दिन रोजाना कोरोना के मामले 80,000 के पास सामने आए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के 36,91,166 मामले हो चुके हैं, इस आंकड़े के साथ भारत तीसरा सबसे बड़ा कोविड प्रभावित देश है। जबकि बीते एक दिन में 819 नई मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 65,288 हो गई।

Shilpa Shinde Controversy: Gangs of Filmistan producer में Sunil Grover को लेकर क्या है उन्हें है क्या शिकायत

ऐसे बढ़ी कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार

गौरतलब है कि भारत में 27 अगस्त के बाद से कोरोना वायरस के मामलों में अचानक से बड़ा उछाल देखने केा मिला। इन दिनों में से तीन दिन कोरोना मामले 78,000 के पार निकल गय और 80,000 के करीब जा पहुंचा। जबकि 27 और 29 अगस्त को मामलों की संख्या क्रमश: 75,000 और 76,000 से ज्यादा थी।

Home / Miscellenous India / COVID-19: Delhi में Sero survey का थर्ड फेज शुरू, Health Minister बोले- भरे जाएंगे इतने नमूने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो