scriptजानें इस समय कहां पहुंचा Cyclone Nisarga? इस लिंक को खोल कर देखें Live | Cyclone Nisarga live Update in Maharashtra and Gujarat | Patrika News
विविध भारत

जानें इस समय कहां पहुंचा Cyclone Nisarga? इस लिंक को खोल कर देखें Live

चक्रवात ‘अम्फान’ के बाद, Cyclone Nisarga का सामना करने को तैयार देश
Maharashtra and Gujarat के समुद्र तट की ओर बढ़ रहा है Cyclone Nisarga

Jun 02, 2020 / 11:22 pm

Mohit sharma

जानें इस समय कहां पहुंचा Cyclone Nisarga?  इस लिंक को खोल कर देखें live Update

जानें इस समय कहां पहुंचा Cyclone Nisarga? इस लिंक को खोल कर देखें live Update

नई दिल्ली। पश्चिम बांगाल ( West Bengal ) में चक्रवात ‘अम्फान’ के कहर बरपाने के एक सप्ताह बाद, देश अब एक और चक्रवात ( Cyclone Nisarga ) का सामना करने के लिए तैयार है, जो महाराष्ट्र ( Maharashtra ) और गुजरात ( Gujarat ) के समुद्र तट ( Sea shore ) की ओर बढ़ रहा है। ‘निसर्ग’ ( West Bengal ) में चक्रवात ‘अम्फान’ के कहर बरपाने के एक सप्ताह बाद, देश अब एक और चक्रवात ( Cyclone Nisarga ) जो वर्तमान में अरब सागर के ऊपर है, का अर्थ प्रकृति है और यह भारत के पड़ोसी देश – बांग्लादेश द्वारा सुझाया गया है।

Cyclone Nisarga Alert: Mumbai में तेज हवाओं के साथ बारिश, Fire Brigade ने जारी की Advisory

https://twitter.com/zenrainman/status/1267849556194033664?ref_src=twsrc%5Etfw

पश्चिम बंगाल में हाल ही में चक्रवाती तूफान अम्फान का कहर टूटा और अब देश एक दूसरा तूफान भी दस्तक देने को है। यह तूफान महाराष्ट्र व गुजरात के समुद्री तटों की ओर आगे बढ़ रहा है। निसर्ग फिलहाल मुंबई से 490 किलोमीटर, गोवा की राजधानी से 280 किलोमीटर और गुजरात के सूरत से 710 किलोमीटर दूर है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि मंगलवार को सुबह साढ़े पांच बजे से यह धीरे-धीरे घनीभूत हो रहा है। यह भी कहा गया है कि अब अगले बारह घंटों में इसके चक्रवाती तूफान में बदलने और फिर इसके बाद अगले बारह घंटों में एक भयंकर चक्रवाती तूफान में बदलने की उम्मीद की जा रही है।

आईएमडी द्वारा चक्रवातों को उनकी तीव्रता के आधार पर वर्गीकृत करने के लिए तीन स्तर बतलाए गए हैं, जो क्रमश: निम्न दबाव, तनाव और गहरा तनाव हैं। बुधवार को एक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में रायगढ़ जिले के हरिहरेश्वर शहर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को इसके पार करने की आशंका है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि 3 जून को तटों को पार करते वक्त इस गंभीर चक्रवाती तूफान की गति 90-105 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से होगी। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान में जलवायु वैज्ञानिक रॉक्सी मैथ्यू कोल के अनुसार, निसर्ग मानसून से पहले यानी अप्रैल-जून में अपनी तरह का दूसरा ऐसा तूफान होगा, जो महामराष्ट्र की तट से टकराएगा।

 

Home / Miscellenous India / जानें इस समय कहां पहुंचा Cyclone Nisarga? इस लिंक को खोल कर देखें Live

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो