scriptओखी तूफान: मुंबई में बारिश के बाद गुजरात तट के पास पहुंचा चक्रवात, चुनाव प्रचार पर बुरा असर | Cyclone Ockhi: The cyclone closer Gujarat coast after Mumbai | Patrika News
विविध भारत

ओखी तूफान: मुंबई में बारिश के बाद गुजरात तट के पास पहुंचा चक्रवात, चुनाव प्रचार पर बुरा असर

अहमदाबाद में मौसम विभाग ने बताया है कि ओखी चक्रवात सूरत में 390 किलोमीटर दूर है।

नई दिल्लीDec 05, 2017 / 05:01 pm

Prashant Jha

Cyclone Ockhi, Cyclone Ockhi Maharashtra,Mumbai Cyclone warning,Weather today,Gujarat Cyclone warning,Cyclone in Gujarat,Cyclone Warning,Mumbai weather
अहमदाबाद: दक्षिण भारत में तबाही मचाने के बाद ओखी तूफान का कहर देश के पश्चिमी हिस्सों की ओर बढ़ने लगा है। तूफान का असर महाराष्ट्र और सौराष्ट्र में दिख रहा है। मुंबई में सुबह से बारिश हो रही है। वहीं तूफान गुजरात के दक्षिण तट सूरत के बेहद करीब पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर इन इलाकों में आधी रात को भारी बारिश की आशंका जाहिर की है। अहमदाबाद में मौसम विभाग ने बताया है कि ओखी चक्रवात सूरत में 390 किलोमीटर दूर है।
काफी तेजी से बढ़ रहा तूफान

केन्द्रीय आपदा राहत प्राधिकरण (एनडीएमए) ने कहा कि अरब सागर से चले ओखी तूफान पिछले छह घंटे से लगातार उत्तर और उत्तर पूरब की दिशा में आगे बढ़ रहा है। अगल 24 घंटे में 50 से 60 किलोमीटर की गति से हवा उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के तटीय इलाके की ओर बढ़ रही है। गुजरात मौसम विभाग ने 5 दिसंबर को सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तमाम इलाकों में 5 दिसंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा उत्तर गुजरात में 6 दिसंबर को भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि यह तूफान जल्द ही कुछ कमजोर होगा।
ये भी पढ़ें: ओखी तूफान का तांडव: 19 की मौत, 48 घंटे में मुंबई और सौराष्ट्र में देगी दस्तक

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने देने की अपील

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने देने के निर्देश दिए गए हैं। इधर गुजरात में चल रहे विधानसभा चुनाव प्रचार पर भी ओखी तूफान का असर दिख रहा है। तूफान के चलते राजनीतिक दलों का प्रचार रुक गया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की तीन रैलियों को रद्द करना पड़ा है। जबकि, खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह पूरी स्थिति पर खुद नज़र बनाए हुए हैं। पीएम मोदी ने गुजरात में भाजपा कार्यकर्ताओं से तूफान से प्रभावित राज्य के लोगों को मदद की अपील की है। वहीं पूरे मामले पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने हालात से निपटने की तैयारियों को लेकर सूबे के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आपात बैठक की है। ओखी तूफान से निपटने के लिए गुजरात के सूरत, नवसारी और राजकोट में एनडीआरएफ की दो-दो टीमें तैनात की गई है। ओखी से केंद्र शासित प्रदेश दमन एंड दिव और दादर-नगर हवेली भी प्रभावित होंगे।
मुंबई में स्कूल कॉलेज बंद
गौरतलब है कि तूफान के चलते महाराष्ट्र सरकार ने स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया था। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री विनोद तावड़े ने ट्वीट कर स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। बीएमसी ने हाईटाइड आने की आशंका जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की है। बता दें कि तूफान की वजह से तमिलनाडु और केरल में मरने वालों की संख्या 19 हो गई। वहीं कई मछुआरे अब भी लापता है। हालांकि रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है।

Home / Miscellenous India / ओखी तूफान: मुंबई में बारिश के बाद गुजरात तट के पास पहुंचा चक्रवात, चुनाव प्रचार पर बुरा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो