scriptदिल्‍ली: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, 18 जनवरी से खुल जाएंगे कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल | Delhi Kejriwal Govt Issues Circular For Reopened Schools From 18 January 2021 | Patrika News

दिल्‍ली: केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, 18 जनवरी से खुल जाएंगे कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2021 04:14:14 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Delhi School Reopen: कोरोना संकट के बीच देश की राजधानी दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर केजरीवाल सरकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं।
सर्कुलर के मुताबिक, प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को सिर्फ 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 18 जनवरी से कक्षा में बुलाने की अनुमति दी गई है।

kejriwal.jpg

Delhi Kejriwal Govt Issues Circular For Reopened Schools From 18 January 2021

नई दिल्‍ली। दुनियाभर में कोरोना महामारी ( Corona Epidemic In Delhi ) से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से एक राजधानी दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ( Arvind Kejriwal Government ) ने एक बड़ा फैसला लिया है। कोरोना संकट के बीच देश की राजधानी दिल्ली में स्कूल ( School Re-Open In Delhi ) फिर से खुलेंगे। सरकार ने इसे लेकर बुधवार को निर्देश जारी कर दिए हैं।

अरविंद केजरीवाल की सरकार ने फिलहाल 10वीं और 12वीं के स्कूूल खोलने की इजाजत दी है। बुधवार को सरकार की ओर से जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक, प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को सिर्फ 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 18 जनवरी से कक्षा में बुलाने की अनुमति दी गई है। हालांकि इसमें ये जरूर कहा गया है कि बच्चों को कक्षा में बुलाने के लिए पेरेंट्स (अभिभावक) की इजाजत लेना जरूरी है।

School Re-Open in Rajasthan: स्कूल और कॉलेजों को खोलने पर 15 जनवरी तक रोक

सरकार ने स्कूल खोलने की अनुमति देने के साथ ही एक SOP (स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) भी जारी किया है। सभी स्कूलों को इस SOP का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके तहत सभी स्कूलों को कक्षा में आने वाले विद्यार्थियों का रिकॉर्ड रखना होगा, लेकिन इसे अटेंडेंस के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yndvj

दिल्ली सरकार के ये हैं निर्देश

राजधानी दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बुधवार को एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

कक्षा 10 के लिए दिशा-निर्दश

– स्कूलों को यह निर्देश दिया गया है कि छात्रों के पीरियॉडिक असेसमेंट 1 फरवरी के दूसरे हफ्ते, जबकि पीरियॉडिक असेसमेंट 2 मार्च के दूसरे हफ्ते में करा सकते हैं।

– 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच प्री-बोर्ड परीक्षा कराए जा सकते हैं।

– प्री-बोर्ड परीक्षा के स्कोर (Marks) तीसरे पीरियॉडिक असेसमेंट में मान्‍य होंगे।

– तीनों में जिन दो पीरियॉडिक असेसमेंट्स के सबसे अधिक मार्क्स होंगे, उनके औसत को रिजल्‍ट के कैलकुलेशन के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा।

देश के इस राज्य में गर्भवती महिलाओं और बच्चों को नहीं लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, जानिए वजह

– सर्दी की छुटिट्यों में विद्यार्थियों को दिए गए प्रॉजेक्‍ट्स/असाइनमेंट्स को सब्‍जेक्‍ट एनरिचमेंट ऐक्टिविटीज की तरह माना जाएगा।

– 1 फरवरी से अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक स्कूल विद्यार्थियों को मल्‍टीपल असेसमेंट्स कराएंगे।

कक्षा 12 के लिए दिशा-निर्देश

– CBSE नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्रैक्टिकल्‍स/प्रॉजेक्ट्स/इंटरनल असेसमेंट्स आदि 1 मार्च 2021 से थिअरी एग्‍जाम के आखिरी दिन तक होंगे।

– स्कूलों को ये सलाह दी गई है कि बोर्ड परीक्षाओं से पहले ही असेसमेंट करा लें।

– 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराए जा सकते हैं।

– बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत से पहले इंटरनल ग्रेड्स का असेसमेंट करा लिए जाए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yn8w2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो