scriptआज से आपके हाथ में आ जाएगा दिल्ली मेट्रो का नया कार्ड, जाने इसकी खासियत | delhi metro new card take form today, know the specialty of its | Patrika News
विविध भारत

आज से आपके हाथ में आ जाएगा दिल्ली मेट्रो का नया कार्ड, जाने इसकी खासियत

नए मेट्रो कार्ड का उपयोग करने से मिलेगी ये छूट।
 

नई दिल्लीDec 03, 2018 / 10:00 am

Shivani Singh

delhi metro new card

आज से आपके हाथ में आ जाएगा नया मेट्रो कार्ड, जाने इसकी खासियत

नई दिल्ली। आज से आपके हाथ में दिल्ली का नया मेट्रो कार्ड आ जाएगा। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार सोमवार को कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मेट्रो कार्ड) लॉन्च करने जा रही है। मेट्रो का यह नया कार्ड देखने में जितना आकर्षक है, उतना इसका इस्तेमाल भी सुविधाजनक है। इस कार्ड का इस्तेमाल मेट्रो और बस दोनों में किया जा सकता है। बता दें कि इससे बसों में किराया देने पर 10% की छूट मिल रही है।

यह भी पढ़ें

सोती हुई लड़की को अगवा कर ले गए दरिंदे, कार में पूरी रात किया गैंगरेप

कैसे मिलेगा ये कार्ड

मेट्रो कार्ड से बसों का किराया देने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं। इसके तहत कश्मीरी गेट, सराय काले खां, आनंद विहार जैसे कई प्रमुख बस अड्डों पर ये कार्ड लोगों को आसानी से मिल सकेंगे। इसके लिए कॉमन कार्ड मुहैया करवाने की योजना है। इस कार्ड के उपयोग से लोगों की दिक्कतें काफी हद तक कम हो जाएंगी। खास तौर से बस में बैठने पर चेंज पैसे के लिए लोगों को जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी।

नया कार्ड क्यों किया गया लॉन्च?

बता दें कि यह ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट और मेट्रो के लिए यह अहम प्रॉजेक्ट है। एक कार्ड लाकर सरकार सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बढ़ावा देना चाहती है और उस दिशा में यह कार्ड लोगों की परेशानी को बहुत हद तक कम करेगा। साथ ही सरकार द्वारा बसों में लोगों को सफर करने के लिए एक और प्रयास है। विदेशों में एक कार्ड से पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने की योजना लागू है, ठीक ऐसी योजना सरकार अब दिल्ली में भी लाना चाहती है।

यह भी पढ़ें

सेना की वर्दी में आए दरिंदे, 125 लड़कियों समेत गर्भवती महिलाओं के साथ कर डाली हैवानियत

जानिए नए मेट्रो कार्ड की खासियत

1. नए मेट्रो कार्ड की सबसे बड़ी खूबी इससे मेट्रो और बस दोनों का किराया दिया जा सकता है।
2. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि नया कार्ड लॉन्च होने के बाद इसे मेट्रो स्टेशनों के अलावा दूसरी जगहों से भी खरीदा जा सकता है।
3. इस कार्ड को दिल्ली में सभी बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों और डीटीटीडीसी टूरिस्ट इन्फर्मेशन सेंटरों से भी प्राप्त किया जा सकता है।

Home / Miscellenous India / आज से आपके हाथ में आ जाएगा दिल्ली मेट्रो का नया कार्ड, जाने इसकी खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो