scriptअगर केजरीवाल पूरी कर देंगे केंद्र सरकार की ये मांग, तो नहीं बढ़ेगा मेट्रो किराया | delhi metro fare will not be hiked if kejriwal fulfils DMRC demand | Patrika News
विविध भारत

अगर केजरीवाल पूरी कर देंगे केंद्र सरकार की ये मांग, तो नहीं बढ़ेगा मेट्रो किराया

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली मेट्रो में किराया बढ़ोत्तरी को सही बताया है।

Oct 07, 2017 / 05:28 pm

ashutosh tiwari

Delhi Metro
नई दिल्ली। केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मेट्रो रेल किराए में होने वाली बढ़ोत्तरी को सही बताया है। इसके साथ ही उन्होंने किराया न बढ़ाने की मांग पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी निशाना साधा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह ने कहा कि अगर केजरीवाल सरकार मेट्रो किराए में वृद्धि रोकना चाहती है तो उन्हें मेट्रो परिचालन में हर साल होने वाले 3000 करोड़ रुपये के नुकसान की भरपाई करनी होगी।
Video: दिल्ली मेट्रो में उछलकूद करता नजर आया बंदर, DMRC का बयान- हमें तो नहीं पता

किराए में वृद्धि को केजरीवाल ने बताया था गैरकानूनी
दरअसल डीएमआरसी 10 अक्टबूर से मेट्रो किराए में वृद्धि करने जा रही है। दिल्ली सरकार इस किराए में वृद्धि का विरोध कर रही है। इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को एक खत लिखा था। इस खत में केजरीवाल ने मेट्रो किराए में बढ़ोत्तरी को जनता के साथ अन्यायपूर्ण और गैरकानूनी बताया था।
क्या है मंत्री का जवाब?
केजरीवाल के खत का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि दिल्ली मेट्रो अधिनियम में किराए में बढ़ोत्तरी रोकने का कोई प्रावधान नहीं है। दिल्ली मेट्रो को सलाना 3000 करोड़ का नुकसान हो रहा है, जिसकी भरपाई किराया बढ़ा कर की जाएगी। अगर दिल्ली सरकार किराए में वृद्धि को रोकना चाहती है तो उसे डीएमआरसी को 3000 के नुकसान की भरपाई करनी होगी। उन्होंने केजरीवाल की उस दलील को भी गलत बताया है जिसमें कहा गया था कि दो बार किराए में बढ़ोत्तरी में कम से कम एक साल का अंतर होना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस साल मार्च में किराए में बढ़ोत्तरी सात साल में पहली बार की गई थी। इस किराया बढ़ोत्तरी को दो हिस्सों में बांटा गया था। जिसका पहला हिस्सा मार्च में लागू हुआ और दूसरा 10 अक्टूबर से लागू होगा।

Home / Miscellenous India / अगर केजरीवाल पूरी कर देंगे केंद्र सरकार की ये मांग, तो नहीं बढ़ेगा मेट्रो किराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो