scriptदिल्ली मेट्रोः एनसीआर वालों को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने लगाई हड़ताल पर रोक | Delhi Metro: High Court stays proposed strike, Big relief for NCR | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली मेट्रोः एनसीआर वालों को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने लगाई हड़ताल पर रोक

इस मामले की सुनवाई 6 जुलाई को होगी। गौरतलब है कि डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) के नॉन एक्जीक्यूटिव कर्मचारियों ने पे ग्रेड में बढ़ोतरी ना होने का विरोध करते हुए हड़ताल करने का ऐलान किया था।

नई दिल्लीJun 29, 2018 / 09:36 pm

प्रीतीश गुप्ता

Delhi Metro

दिल्ली मेट्रोः एनसीआर वालों को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने लगाई हड़ताल पर रोक

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को हाईकोर्ट ने बड़ी राहत दी है। शनिवार से शुरू होने वाली हड़ताल के औचित्य पर सवाल उठाते हुए इस पर कोर्ट ने शुक्रवार को ही रोक लगा दी है। अब इस मामले की सुनवाई 6 जुलाई को होगी। गौरतलब है कि डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) के नॉन एक्जीक्यूटिव कर्मचारियों ने पे ग्रेड में बढ़ोतरी ना होने का विरोध करते हुए हड़ताल करने का ऐलान किया था। यदि ऐसा होता तो दिल्ली में मेट्रो नहीं चल पाती। इससे पहले दोनों पक्षों के बीच शुक्रवार को हुई बातचीत भी नाकाम हो गई थी।
परिवहन मंत्री बोले, ‘निकालो समाधान’

दिल्ली में मेट्रोकर्मियों की संभावित हड़ताल को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था, ‘मेट्रोकर्मियों की सभी उचित मांगें पूरी की जानी चाहिए, हड़ताल से लाखों लोगों को असुविधा होगी। हड़ताल नहीं होनी चाहिए। मैं कर्मचारियों से अनुरोध करता हूं कि वे हड़ताल न करें।’ वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने ट्वीट कर संभावित हड़ताल को देखते हर जरूरी इंतजाम करने की बात कही थी। वहीं परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर को निर्देश दिया है कि नॉन-एग्जिक्यूटिव कर्मचारियों के मांगों का तुरंत समाधान निकाला जाए।
…इसलिए नाराज हैं कर्मचारी

– कर्मचारियों की मांगों में वेतन और पे ग्रेड में संशोधन, एरियर का भुगतान, किसी कर्मचारी को निकालने के बारे में एक गाइडलाइन बनाना आदि शामिल है।
– पहले हर पांच साल में प्रमोशन होता था लेकिन पिछले 10 सालों से पे ग्रेड नहीं बदला।
– कर्मचारियों के मुताबिक प्रबंधन ने जुलाई 2017 में किए गए वादे नहीं निभाए।
– प्रबंधन ने वादा किया था कि 13,500 से 25,520 ग्रेड का 14,000 से 26,950 ग्रेड के साथ विलय किया जाएगा, लेकिन यह नहीं हुआ।
…इसलिए लाइफलाइन है मेट्रो

– दिल्ली मेट्रो में रोजाना करीब 25 लाख लोग सफर करते हैं।
– मेट्रो बंद होती तो सड़कों पर दबाव बढ़ेगा, पहले ही दिल्ली में सड़क जाम और प्रदूषण की समस्या चरम पर है।
– मेट्रो के बाद सार्वजनिक परिवहन के लिए डीटीसी बेहद महत्वपूर्ण है जो पहले से ही यात्रियों की संख्या के दबाव में है।
– सड़क पर निजी वाहनों की संख्या भी बढ़ सकती है, जो अपने आप में सबसे बड़ी समस्या है।

Home / Miscellenous India / दिल्ली मेट्रोः एनसीआर वालों को बड़ी राहत, हाईकोर्ट ने लगाई हड़ताल पर रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो