scriptपहली बार प्रदूषण के चलते दिल्ली के 1300 स्कूल बंद | Delhi smog: MCD schools closed | Patrika News
विविध भारत

पहली बार प्रदूषण के चलते दिल्ली के 1300 स्कूल बंद

 दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए भारी धुंध एवं प्रदूषण के कारण शनिवार को स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया

Nov 05, 2016 / 08:03 am

Rakesh Mishra

Smog filled delhi on wednesday

Smog filled delhi on wednesday

पत्रिका न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। दिल्ली के तीनों नगर निगमों ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए भारी धुंध एवं प्रदूषण के कारण शनिवार को स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। ऐसा पहली बार हुआ है। इस फैसले की जद में दिल्ली नगर निगम के 1300 से ज्यादा स्कूल आएंगे। दक्षिण दिल्ली नगर निगम, उत्तर दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में करीब दस लाख छात्र पंजीकृत हैं। दिल्ली-एनसीआर के निजी स्कूलों ने अभिभावकों को कहा था कि वे कक्षाएं रद्द कर रहे हैं।

पिछले साल प्रदूषण के चलते स्कूलों के समय में तीन घंटे की कटौती की गई थी, लेकिन यह पहली बार है, जब स्कूलों को प्रदूषण के कारण पूरी तरह बंद कर दिया गया है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी बीते 17 सालों के सबसे खतरनाक धुंध से घिरी हुई है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम के विपक्ष के नेता सुभाष आर्य ने कहा कि दिल्ली के तीनों नगर निगम के तहत सभी स्कूलों को शनिवार को भारी धुंध और प्रदूषण के कारण बंद रखा जाएगा। स्कूल बंद रखने का आदेश फिलहाल एक दिन के लिए है। स्थिति के मुताबिक बाद में इसे बढ़ाया भी जा सकता है।

दिल्ली और आसपास तीन दिनों से खतरनाक धुंध छाई है।
एयरपोर्ट पर दृश्यता 400 मी. तक, 17 साल में सबसे कम।
हवा 2.5 और 10 माइक्रोमीटर दोनों तरह के पर्टिकुलेट मैटर बुधवार को 500 क्यूबिक मीटर के स्तर को पार कर गया था।


राजस्थान समेत चार राज्यों के सचिव तलब
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने शुक्रवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी को प्रदूषण रोकने के उचित कदम उठाने को कहा है। ट्रिब्यूनल ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के पर्यावरण सचिव को भी तलब किया है।

एनजीटी ने सरकार से पूछा बचने को क्या किया?
सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने कहा कि प्रदूषण सिर्फ दिल्ली की वजह से नहीं है, बल्कि दूसरे राज्य भी इसके लिए जिम्मेदार हैं। दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में फसलों के अपशिष्ट जलाने की वजह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा है। एनजीटी ने पूछा कि कूड़ा जलाने, 10 साल पुरानी गाडिय़ों को बैन करने और कंस्ट्रक्शन के काम से प्रदूषण न हो, इसके लिए क्या कदम उठाए गए?

8 तक दें रिपोर्ट
चारों सचिवों से कृषि अवशेषों को जलाने और प्रदूषण नियंत्रण पर 8 नवंबर तक रिपोर्ट देने को कहा है।

दिल्ली सरकार बोली- प्रदूषण से मच्छर मर गए
सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार और तीनों नगर निगम ने दलील दी कि दीपावली के बाद बढ़े प्रदूषण के बाद मच्छर मर गए हैं। इस पर कोर्ट ने पूछा कि दिल्ली में प्रदूषण इतना बढऩे के बाद क्या कदम उठाए गए हैं?

Home / Miscellenous India / पहली बार प्रदूषण के चलते दिल्ली के 1300 स्कूल बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो