script“दिलीप कुमार ने शरीफ को कारगिल युद्ध रोकने को कहा था” | Dilip Kumar Urged Nawaz Sharif to Stop Kargil War: Book | Patrika News
विविध भारत

“दिलीप कुमार ने शरीफ को कारगिल युद्ध रोकने को कहा था”

पूर्व विदेशी मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी ने अपनी किताब “नाइदर ए हॉक नॉर ए डव” में दावा किया, ऎसा तत्कालीन भारतीय PM अटल बिहारी वाजपेयी के कहने पर किया था। 

Oct 08, 2015 / 09:15 am

शक्ति सिंह

dilip kumar

dilip kumar

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व विदेशी मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी ने अपनी किताब “नाइदर ए हॉक नॉर ए डव” में दावा किया है कि दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने तत्कालीन पाक पीएम नवाज शरीफ को कारगिल युद्ध को रोकने के लिए कहा था। उन्होंने ऎसा तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कहने पर किया था। दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान में हुआ था और बंटवारे के बाद वे भारत आ गए थे। वे पाक में काफी लोकप्रिय हैं और 1998 में उन्हें वहां का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी प्रदान किया गया था।



पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार कसूरी को शरीफ के सहयोगी ने बताया कि जुलाई 1999 में शरीफ और वाजपेयी के बीच बातचीत के दौरान वाजपेयी ने दिलीप कुमार को फोन दे दिया। इससे एकबारगी तो शरीफ चौंक गए क्योंकि वे दिलीप कुमार के बड़े प्रशंसक हैं। उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ कि फोन पर उनक हीरो बात कर रहा है। दिलीप कुमार ने उन्हें विश्वास दिलाया कि वह सच में बोल रहे हैं और कारगिल में जो कुछ हो रहा है उससे वह चिंतित हैं। उन्होंने शरीफ को कहाकि यह समस्या जल्द ही खत्म की जानी चाहिए क्योंकि यही दोनों देशों के लोगों के हित में हैं।

kargil-1437828091.jpg”>

इससे पहले कसूरी ने भारतीय चैनलों से बातचीत में बताया था कि कश्मीर समस्या को लेकर मनमोहन सिंह और परवेज मुशर्रफ सहमति के करीब पहुंच गए थे। साथ ही 26/11 मुंबई हमले के बाद भारत हवाई हमले की तैयारी में था। भारत लश्कर और जमात उद दावा के ठिकानों पर हमला करना चाहता था। उन्होंने अमरीकी सीनेटर से बातचीत के आधार पर यह दावा किया था।

Home / Miscellenous India / “दिलीप कुमार ने शरीफ को कारगिल युद्ध रोकने को कहा था”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो