scriptDelhi Police का AIIMS में ‘Plasma Donation Campaign’ शुरू, जानें Corona Patients के लिए कैसे साबित होगा वरदान? | Dr Harsh Vardhan launches 'Plasma Donation Campaign' with Delhi Police | Patrika News
विविध भारत

Delhi Police का AIIMS में ‘Plasma Donation Campaign’ शुरू, जानें Corona Patients के लिए कैसे साबित होगा वरदान?

दिल्ली पुलिस ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली में ‘प्लाज्मा दान अभियान’ शुरू किया
अभियान का उद्देश्य लोगों को कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करना

नई दिल्लीJul 19, 2020 / 09:14 pm

Mohit sharma

b.jpg

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) की पहल पर रविवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( AIIMS ) नई दिल्ली में ‘प्लाज्मा दान अभियान’ ( Plasma Donation Campaign ) शुरू किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ( Union Health Minister Dr Harsh Vardhan ) मुख्य अतिथि थे, जबकि पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव ( Delhi Police Commissioner SN Srivastava ) इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि थे। दिल्ली पुलिस के एडिशनल पीआरओ अनिल मित्तल ने कहा कि अभियान का उद्देश्य लोगों को कोविड-19 रोगियों ( Covid-19 patients ) के इलाज के लिए प्लाज्मा दान ( Plasma donation ) करने के लिए प्रोत्साहित करना है। दिल्ली पुलिस की एक महिला कांस्टेबल सहित 26 पुलिसकर्मियों ने अपने प्लाज्मा का दान कर अभियान ( Plasma Donation Campaign ) को शुरू किया।

80 साल की बुजुर्ग महिला की मासिक आमदनी 14 हजार और स्विस बैंक में 96 करोड़ रुपए कालाधन, अब वसूला जाएगा जुर्माना

 

https://twitter.com/ANI/status/1284771973566881793?ref_src=twsrc%5Etfw

अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस के 650 से अधिक कर्मियों द्वारा सप्ताह भर के अभियान के दौरान प्लाज्मा दान करने की संभावना है। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने दिल्ली पुलिस की पहल की सराहना की और डोनर पुलिस कर्मियों को ‘सुपर कोरोना वॉरियर्स’ कहा, क्योंकि वे पहले घातक वायरस से प्रभावित थे और बाद में उन्होंने दूसरों की जान बचाने के लिए स्वेच्छा से अपना प्लाज्मा दान किया। उन्होंने लोगों से आगे आने और प्लाज्मा दान करने की अपील की क्योंकि इससे गंभीर रोगियों के इलाज में मदद मिलेगी।

Om Prakash Dhankhar बने Haryana BJP State President, जानें क्या है BJP का गेम प्लान ?

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इस अवसर पर श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोनावायरस से निपटना एक अनोखा अनुभव रहा है क्योंकि हममें से कोई भी नहीं जानता था कि क्या किया जाए। पुलिस की दो प्रमुख जिम्मेदारियां हैं, कानून -व्यवस्था बनाए रखना और लॉकडाउन को लागू कराना। साथ ही हमारे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने और पुलिस फोर्स को प्रेरित करते रहने की भी चुनौती थी। सरकार का ‘विजिबिल आर्म्स’ होने के नाते, पुलिस को सरकार के निर्देशों को लागू करना सुनिश्चित करना ही होता है। फ्रंटलाइन वॉरियर्स होने के नाते पुलिस कर्मियों के वायरस के संपर्क में आने की सबसे अधिक आशंका रहती है। परिणामस्वरूप 2,500 से अधिक कर्मी संक्रमित हो गए और एक दर्जन जान गंवा बैठे। हालांकि, ठीक होने की दर 84 प्रतिशत से अधिक है। 2,100 से अधिक पुलिसकर्मी ठीक हो चुके हैं।

प्लाज्मा बैंक बनाने की पहल करने के लिए दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना करते हुए हर्षवर्धन ने इस आयोजन को पवित्र, महान और प्रेरणादायक बताया। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के जवानों ने खुद की तकलीफों को नजरअंदाज करते हुए दूसरों की जान बचाने के लिए स्वेच्छा से प्लाज्मा दान करके एक मिसाल कायम की है। यह अन्य कोरोना योद्धाओं को अपने प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करेगा। मुख्य अतिथि ने अमर कालोनी पुलिस स्टेशन के सीटी ओम प्रकाश की सराहना की, जिन्होंने अपना प्लाज्मा तीन बार दान किया। उन्होंने प्लाज्मा दाताओं को ‘प्लाज्मा वारियर्स’ कहा।

 

Home / Miscellenous India / Delhi Police का AIIMS में ‘Plasma Donation Campaign’ शुरू, जानें Corona Patients के लिए कैसे साबित होगा वरदान?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो