scriptRandeep Surjewala ने Modi Government को घेरा, Chinese intrusion पर लगाया झूठ बोलने का आरोप | Congress leader Surjewala targets Modi government over Chinese intrusion | Patrika News

Randeep Surjewala ने Modi Government को घेरा, Chinese intrusion पर लगाया झूठ बोलने का आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2020 07:53:32 pm

Submitted by:

Mohit sharma

line of Actual control पर चीन के साथ चल रही तनातनी को लेकर Congress ने केंद्र सरकार पर हमला बोला
Congress spokesperson Randeep Singh Surjewala ने भारत की धरती पर कब्जा कर चीन ने बड़े दुस्साहस का परिचय दिया

 

Randeep Surjewala ने Modi Government को घेरा, Chinese intrusion पर लगाया झूठ बोलने का आरोप

Randeep Surjewala ने Modi Government को घेरा, Chinese intrusion पर लगाया झूठ बोलने का आरोप

नई दिल्ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर चीन के साथ चल रही तनातनी ( India-China Dispute ) को लेकर कांग्रेस ( Congress ) ने केंद्र सरकार ( Central Government ) पर हमला बोला है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ( Congress spokesperson Randeep Singh Surjewala ) ने भारत की धरती पर कब्जा कर चीन ( China ) ने बड़े दुस्साहस का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि चीन ने न केवल डेपसांग ( Depsang planes ) और पैंगोंग लेक इलाके में कब्जा जमा रखा है, बल्कि उसके सैन्य निर्माण ( military construction activities ) से भारत की संप्रभुता के लिए बड़ा खतरा भी खड़ हो गया है। केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) इस मसले को लेकर मीडिया के माध्यम से भ्रम फैलाने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी द्वारा फैलाया जा रहा यह भ्रम न राष्ट्रभक्ति है और नहीं राष्ट्र सेवा।

कांग्रेस नेता ने भारतीय सीमा में चीनी घुसपैठ को लेकर कुछ तथ्य भी सामने रखे। उन्होंने कहा कि इन तथ्यों से प्रधानमंत्री मोदी सरकार का झूठ उजागर होता है।

चीनी घुसपैठ के बारे भ्रमजाल की इस स्थिति के स्पष्ट तथ्य इस प्रकार हैं:-
1. 19 जून, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने सर्वदलीय बैठक में कहा कि – ‘‘न तो हमारी सीमा में कोई घुसा है, न ही कोई घुसा हुआ है, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है।

2. 26 जून, 2020 की शाम को ही चीन में भारत के राजदूत ने भारत की न्यूज़ एजेंसी को कहा कि भारत उम्मीद करता है कि ‘चीन अपनी जिम्मेदारी समझ लाईन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल में चीन की तरफ पीछे हट जाएगा।

3. 17 जून, 2020 को विदेश मंत्री, डॉ. एस. जयशंकर ने लिखित तौर पर स्वीकार किया कि चीन ने ‘गलवान घाटी’ में लाईन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पार भारत की तरफ निर्माण किया है।’

4. 20 जून व 25 जून, 2020 को विदेश मंत्रालय ने अपने बयानों में स्वीकार किया कि चीन ने मई-जून, 2020 में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की है।

5. 17-18 जुलाई, 2020 के रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह के दौरे के बाद 17 जुलाई, 2020 को भारत-चीन की परस्पर वार्ता पर आश्चर्यचकित ट्वीट किया कि, ‘‘जो कुछ भी अब तक बातचीत की प्रगति हुई है, उससे मामला हल होना चाहिए। कहां तक हल होगा, इसकी गारंटी नहीं दे सकता।”

 

h.png

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि सैटेलाईट तस्वीर से साफ है कि चीन डेपसाँग व दौलत बेग ओल्डी में निर्माण कर रहा है, जहाँ उसने LAC के पार कब्जा कर रखा है। चीन पैट्रोलिंग प्वाईंट 10 से पैट्रोलिंग प्वाईंट 13 तक भारतीय क्षेत्र में पैट्रौलिंग में बाधा पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि पैंगोंग त्सो में चीन ने फिंगर 8 से 4 तक भारतीय सीमा के 8 किमी अंदर कब्जा कर रखा है। वहां करीब 3000 चीनी सैनिक मौजूद हैं। इसके विपरीत भारत के फिंगर 4 पर स्थित ITBP के एडमिनिस्ट्रेटिव बेस से मोदी सरकार भारतीय सेना को पीछे हटा फिंगर 3 व 2 के बीच ले आई है।

80 साल की बुजुर्ग महिला की मासिक आमदनी 14 हजार और स्विस बैंक में 96 करोड़ रुपए कालाधन, अब वसूला जाएगा जुर्माना

सुरजेवाला ने कहा कि चीन ने डेपसांग के नज़दीक खुद के क्षेत्र में स्थित नारी-गुंसा नागरिक हवाई पट्टी को सैन्य हवाई पट्टी में तब्दील कर लिया है। चीन ने दो सैनिकों के डिवीज़न को लद्दाख में भारतीय इलाके के नज़दीक तैनात कर रखा है व बड़ी मात्रा में युद्ध सामग्री भी जमा की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो