scriptपूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में भूकंप के तगड़े झटके, मची अफरा-तफरी | Earthquake in nagaland | Patrika News
विविध भारत

पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में भूकंप के तगड़े झटके, मची अफरा-तफरी

नागलैंड में 4.7 रिक्टर पैमाने पर भूकंप के झटके
म्यामांर था भूकंप का केन्द्र
पूर्वोत्तर राज्य में लगातार भूकंप आ रहे हैं

नई दिल्लीAug 26, 2019 / 12:04 pm

Kaushlendra Pathak

Earthquake file photo
नई दिल्ली। पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में एक बार फिर तगड़े भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके से इलाके में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि, अभी तक किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केन्द्र म्यामांर था।
पढ़ें- अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 मापी गई

https://twitter.com/ANI/status/1165827189993984000?ref_src=twsrc%5Etfw
जानकारी के मुताबिक, सोमवार सुबह 8 बजकर 19 मिनट पर नगालैंड के तुएनसांग के 132 किलोमीटर पूर्व में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई। भूकंप के झटके से इलाके में अफरा-तफरी मच गई।
कई घरों में दरारें पर गई है। लोग ऑफिसों और अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि, अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप के झटके भारत के डिब्रुगढ, दिमापुर सदर, इम्फाल, नागांव और सिल्चर इलाकों में भी महसूस किए गए। इससे पहले 17 अगस्‍त को मणिपुर में भी भूकंप के हल्‍के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप की तीव्रता 2.9 दर्ज की गई थी।
https://twitter.com/ANI/status/1165830536952070144?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, भूकंप के झटके से पूरा म्यामांर हिल गया है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई है। एक न्यूज एजेंसी के अनुसार दक्षिण प्रशांत महासागर के सोलोमन द्वीपसमूह में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।
रिपोर्ट में कहा गया है कि बुलाला क्षेत्र से 36 किलोमीटर दूर उत्‍तर पूर्व में रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.3 दर्ज की गई। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण में बताया गया है कि भूकंप का केंद्र 7.92 अक्षांश एवं 159.34 डिग्री पूर्वी देशांतर में 55 किलोमीटर की गहराई में था। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से पूर्वोत्तर राज्य में लगातार भूकंप आ रहे हैं।

Home / Miscellenous India / पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में भूकंप के तगड़े झटके, मची अफरा-तफरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो