scriptदिल्ली में बढ़ा जुर्मानाः गलत जगह पार्क की कार तो छुड़ाने में लगेंगे कम से कम 28 हजार रुपए | East MCD increases fine upto 28 thousand minimum for wrong parking car | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली में बढ़ा जुर्मानाः गलत जगह पार्क की कार तो छुड़ाने में लगेंगे कम से कम 28 हजार रुपए

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के इलाके में यदि आपकी कार को क्रेन से उठा लिया गया तो उसे छुड़ाने में आपके पसीने छूट जाएंगे।

Jun 05, 2018 / 02:30 pm

प्रीतीश गुप्ता

wrong parking

दिल्ली में बढ़ा जुर्मानाः गलत जगह पार्क की कार तो छुड़ाने में लगेंगे कम से कम 28 हजार रुपए

नई दिल्ली। नो पार्किंग जोन से गाड़ी पकड़े जाने पर जुर्माना तो अभी भी देना पड़ता है लेकिन अब इसकी न्यूनतम सीमा सुनकर आप चौंक जाएंगे। राजधानी में पूर्वी दिल्ली नगर निगम के इलाके में यदि आपकी कार को क्रेन से उठा लिया गया तो उसे छुड़ाने में आपके पसीने छूट जाएंगे। निगम ने इसके लिए लगने वाले जुर्माने की रकम में चौंकाने वाली बढ़ोतरी की है। यहां कार छुड़ाने के लिए आपको 28 हजार रुपए का न्यूनतम जुर्माना देना पड़ेगा।
छोटी-मोटी पहचान से नहीं बनेगी बात

एक बार जब्त हुए किसी भी सामान को अब असिस्टेंट कमिश्नर से कम स्तर के किसी भी अधिकारी से नहीं छुड़ाया जा सकेगा। वहीं अगर एक कैलेंडर वर्ष में दूसरी बार सामान उठा तो फिर जुर्माना डेढ़ गुना वसूला जाएगा और ज्यादा बार उठने पर जुर्माने की रकम दोगुनी हो जाएगी। स्टोरेज चार्ज भी आठ गुना हो गया है, यानी अब जितने दिन तक गाड़ी आपने नहीं छुड़ाई उतने दिन तक जुर्माना आठ हजार रुपए प्रतिदिन बढ़ेगा।
…गलत जगह खड़ी गाड़ी पर ऐसे बढ़ा जुर्माना

जुर्मानापहलेअब
कंपोजिशन चार्ज3750 रुपए15,000 रुपए
कार उठाने का चार्ज750 रुपए5,000 रुपए
स्टोरेज चार्ज/प्रतिदिन1,000 रुपए8,000 रुपए
रीयल एस्टेट पर घमासानः रेरा के बावजूद ममता ने पश्चिम बंगाल में बनाया नया कानून ‘हीरा’
…इसलिए बढ़ाई जुर्माने की रकम

अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों, हॉकर्स और रेहड़ी वालों को भी अब बड़ा जुर्माना देना पड़ेगा। निगम ने कंपोजिशन फीस, रिमूवल चार्ज और स्टोरेज चार्ज में खासी बढ़ोतरी कर दी है। आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि कई दिनों से शाहदरा के दक्षिणी और उत्तरी जोन में सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वालों के खिलाफ चलाई गई मुहिम का सकारात्मक परिणाम नहीं देखने को मिल रहा है, इसलिए जुर्माने की रकम बढ़ाई गई है।

Home / Miscellenous India / दिल्ली में बढ़ा जुर्मानाः गलत जगह पार्क की कार तो छुड़ाने में लगेंगे कम से कम 28 हजार रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो