scriptअब नहीं गिरेगा लड़ाकू विमान सुखोई, और ज्यादा होगा ताकतवर | Engine redesigned to boost power in Sukhoi fighter plans, says defense minister | Patrika News
विविध भारत

अब नहीं गिरेगा लड़ाकू विमान सुखोई, और ज्यादा होगा ताकतवर

272 विमानों में लगेगा नया इंजन, रुस की मदद से देश में ही तैयार होंगे 150 इंजनः रक्षा मंत्री

Mar 17, 2015 / 04:19 pm

Rakesh Mishra

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के अग्रिम पंक्ति के लड़ाकू विमान सुखोई -30 की क्षमता बढ़ाने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उसके इंजन में बदलाव किया गया है और अब तक 25 नए इंजन रूस से खरीदे जा चुके हैं।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने मंगलवार को राज्यसभा में सुखोई विमानों के इंजन में समस्या के संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि कुल 272 विमानों में नया इंजन लगाया जा रहा है। इनमें से 150 विमानों के इंजन रूस के साथ मिलकर हिन्दुस्तान एरोनोेटिक्स लिमिटेड द्वारा भारत में ही बनाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इन इंजनों में प्रौद्योगिकी के स्तर पर 9 बदलाव किए गए हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि दिसम्बर 2014 तक दो साल में इंजन में समस्या की 35 घटनाएं हुई। पुराने इंजनों में बीयरिंग की खराबी को उन्होंने सबसे बड़ा कारण बताया और कहा कि इसे दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इंजन में समस्या के अब तक के कुल 69 मामलों में से 33 में बीयरिंग से चिप निकलकर तेल में आ गई, 11 में बीयरिंग की ही समस्या हुई और 8 में आयल के कम दबाव के कारण इंजन में समस्या हुई।

सोवियत गणराज्य के अलग अलग देशों में बंट जाने के बाद कल पुर्जो की आपूर्ति की दिक्कत के बारे में उन्होंने कहा कि जिन पुर्जो की आपूर्ति में दिक्कत हो रही है उन्हें फ्रांस और इजरायल जैसे देशों से खरीदने की बातचीत चल रही है और रूस से इसकी अनुमति ली जा रही है। इसके अलावा मेक इन इंडिया कार्यक्रम के जरिए भी इसे पूरा किया जा रहा है।

Home / Miscellenous India / अब नहीं गिरेगा लड़ाकू विमान सुखोई, और ज्यादा होगा ताकतवर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो