scriptअब भारत में सामने आया कोरोना का पहला Vertical Transmission केस, जानें क्या है इसका मतलब | first coronavirus vertical transmission case in india pune know about | Patrika News
विविध भारत

अब भारत में सामने आया कोरोना का पहला Vertical Transmission केस, जानें क्या है इसका मतलब

-Coronavirus: देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ( Coronavirus in Maharashtra) के बीच महाराष्ट्र से हैरान करने वाली खबर सामने आई है। -जहां पुणे में कोरोना वायरस का पहला वर्टिकल ट्रांसमिशन ( Vertical Transmission ) केस सामने आया है, जिसमें एक नवजात बच्ची को उसकी मां से कोविड-19 ( Covid-19 ) हुआ है। -बीजे मेडिकल कॉलेज ( BJMC ) और ससून जनरल हॉस्पिटल ने इस बात का दावा किया है।-डॉक्टरों के अनुसार गर्भवती महिला ( Pregnant Woman ) से उसके भ्रूण ( Coronavirus in Fetus ) तक वायरस पहुंचा है।

नई दिल्लीJul 28, 2020 / 03:14 pm

Naveen

first coronavirus vertical transmission case in india pune know about

अब भारत में सामने आया कोरोना का पहला Vertical Transmission, जानें क्या है इसका मतलब

नई दिल्ली।
coronavirus देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण ( Coronavirus in Maharashtra) के बीच महाराष्ट्र से हैरान करने वाली खबर सामने आई है। जहां पुणे में कोरोना वायरस का पहला वर्टिकल ट्रांसमिशन ( Vertical Transmission ) केस सामने आया है, जिसमें एक नवजात बच्ची को उसकी मां से कोविड-19 ( COVID-19 virus ) हुआ है। बीजे मेडिकल कॉलेज ( BJMC ) और ससून जनरल हॉस्पिटल ( SJH ) ने इस बात का दावा किया है। डॉक्टरों के अनुसार यह देश का पहला मामला है, जिसमें गर्भवती महिला ( Pregnant Woman ) से उसके भ्रूण ( Coronavirus in Fetus ) तक वायरस पहुंचा है। हालांकि, मां आरटी-पीसीआर टेस्ट में कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाई गई थी, लेकिन नवजात बच्ची कोविड-19 से संक्रमित पाई गई।

Corona संकट के बीच Delhi में कैदियों को लेकर उठाया बड़ा कदम, Tihar समेत कई जेलों में चल रही ये तैयारी

क्या होता है वर्टिकल ट्रांसमिशन ( What is Vertical Transmission )
ससून जनरल हॉस्पिटल के पीडियाट्रिक्स डिपार्टमेंट की हेड डॉ. आरती किणिकर ने बताया कि जब किसी व्यक्ति को संक्रमण होता है तो यह मुख्य रूप से किसी संक्रमि व्यक्ति के संपर्क में आने से होता है। यदि मां संक्रमित है, तो स्तनपान या किसी अन्य कारण से बच्चा संक्रमित हो सकता है। लेकिन, वर्टिकल ट्रांसमिशन में जब बच्चा गर्भाशय में ही होता है और मां को संक्रमण होता है, या वह सिमटोमैटिक या असिमटोमैटिक है, तो वह नाल के माध्यम से बच्चे में संक्रमण स्थानांतरित कर सकती है। देश में ऐसा पहला मामला जब किसी बच्चे को प्लेसेंटा के माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमण फैला है।

शादी में नहीं हुआ Guideline का पालन, लोगों को होने लगी सांस लेने में दिक्कत, दूल्हा-दुल्हन समेत 43 गेस्ट हुए पॉजिटिव

तीन हफ्ते बाद स्वस्थ हुई बच्ची
अधिकारियों का कहना है कि तीन हफ्ते के इलाज के बाद बच्ची बिल्कुल ठीक हो गई है। बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 27 मई को 22 साल की गर्भवती महिला ने बच्ची को जन्म दिया था। प्रसव से पहले महिला को बुखार की शिकायत थी। डॉक्टरों ने मां का कोविड-19 टेस्ट किया तो आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आया था। लेकिन, बच्ची में लक्षण दिखने लगे थे। इसके बाद बच्ची के नासोफेरींजल स्वाब, प्लेसेंटा और गर्भनाल को जांच के लिए भेजा गया, जो कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।

Home / Miscellenous India / अब भारत में सामने आया कोरोना का पहला Vertical Transmission केस, जानें क्या है इसका मतलब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो