चारा घोटाला: लालू यादव को कितनी बार मिली सजा और कब-कब जाना पड़ा जेल?

चारा घोटाला: लालू यादव को कितनी बार मिली सजा और कब-कब जाना पड़ा जेल?

Anil Kumar | Publish: Mar, 15 2019 03:58:24 AM (IST) | Updated: Mar, 15 2019 10:19:56 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • चारा घोटाले के मामले में जेल में बंद लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई आज।
  • लालू यादव को चारा घोटाले के अलग-अलग मामलों में कुल 27.5 वर्ष जेल की सजा मिली है।
  • फिलहाल लालू यादव झारखंड स्थित कारागार में बंद हैं।

नई दिल्ली। देश के बहुचर्चित घोटालों में से एक चारा घोटाले के मामले में आज यानी शुक्रवार को देश की सर्वोच्च अदालत सुनवाई करने वाली है। दरअसल कोर्ट लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी। लालू यादव इस घोटाले के आरोप में झारखंड की रांची जेल में बंद हैं और सजा काट रहे हैं।

बीते वर्ष 24 मार्च को चारा घोटाले से संबंधित एक मामले में लालू यादव को अलग-अलग धाराओं में 14 वर्ष जेल की सजा सुनाई गई थी। अन्य तीन मामलों में 13.5 वर्ष जेल की सजा उससे पहले ही सुनाई जा चुकी थी। इस तरह से देखें तो चारा घोेटाले से संबंधित कुल चार मामलों में लालू यादव को 27.5 वर्ष की सजा सुनाई गई है।

आइए जानते हैं कि लालू यादव को कब-कब और किन-किन मामलों में कितनी सजा सुनाई गई...

लालू प्रसाद की तबीयत बेहद नाजुक, सिर में आया ऐसा चक्कर की गिरते-गिरते बचे

कब-कब और कितनी सुनाई गई सजा?

- सबसे पहले 20 सितंबर 2013 को रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने लालू यादव को सजा सुनाई। अदालत ने लालू को चारा घोटाले के नियमित मामले में RC 20A/96 में दोषी पाया गया और पांच वर्ष की सजा सुनाई जबकि 25 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।

- इसके बाद 6 जनवरी 2013 को देवघर कोषागार से जुड़े RC 64A/96 में दोषी पाया गया और साढ़े तीन वर्ष की सजा सुनाई गई, जबकि 5 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।

- चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के संबंध में RC 68A/96 में दोषी पाया गया और पांच वर्ष की सजा सुनाई गई, जबकि 10 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।

फाइल फोटो- चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

क्या है बहुचर्चित चारा घोटाला? सुप्रीम कोर्ट में लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई आज

कब-कब गए जेल?

चारा घोटाले के संबंध में पश्चिमी सिंहभूम जिले (चाईबासा) के तत्कालीन उपायुक्त अमित खरे ने 27 जनवरी 1996 को सबसे पहले बताया था। बिहार पुलिस ने इसपर केस दर्ज किया और जांच आगे बढ़ाई तो इसके तार सीधे-सीधे लालू प्रसाद यादव से जुड़े निकले।

फिर इस मामले की गंभीरता को देखते हुए इसे सीबीआई को सौंप दिया गया। इसके बाद जांच आगे बढ़ती गई और परत-दर-परत सच्चाई बाहर आती चली गई। लिहाजा घोटाले में मुख्य आरोपी बनाए गए लालू यादव को सात बार जेल जाना पड़ा।

क्या है बहुचर्चित चारा घोटाला? सुप्रीम कोर्ट में लालू की जमानत याचिका पर सुनवाई आज

पहली बार: 30 जुलाई 1997 को पहली बार लालू यादव को सलाखों के पीछे जाना पड़ा, हालांकि 135 दिन जेल में रहने के बाद वे बाहर आ गए।

दूसरी बार: 73 दिनों के लिए लालू को 28 अक्टूबर 1998 को जेल जाना पड़ा था।

तीसरी बार: 11 दिनों के लिए पांच अप्रैल 2000 को जेल जाना पड़ा।

चौथी बार: आय से अधिक संपत्ति के मामले में एक दिन के लिए 28 नवंबर 2000 को जेल जाना पड़ा।

पांचवीं बार: 26 नवंबर को 23 दिनों के लिए सलाखों के पीछे जाना पड़ा।

छठी बार: 70 दिनों के लिए 3 अक्टूबर 2014 को जेल जाना पड़ा।

सातवीं बार: 23 दिसंबर 2017 को वे जेल गए और अभी तक सलाखों के पीछे ही बंद हैं। हालांकि खराब स्वास्थ्य के कारण कई बार जांच कराने के लिए जेल से बाहर आए लेकिन वापस भेज दिए गए। खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट याचिका दायर की है, जिसकी सुनवाई आज यानी शुक्रवार को होने वाली है। अब देखना दिलचस्प होगा कि सुप्रीम कोर्ट क्या लालू को जमानत देती है या फिर जेल से बाहर आने के उनके अरमानों पर पानी फेरती है?

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned