scriptएनसीईआरटी के पूर्व निदेशक जेएस राजपूत यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड के लिए नामित | Former Director of NCERT JS Rajput nominated for UNESCO Executive Boa | Patrika News
विविध भारत

एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक जेएस राजपूत यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड के लिए नामित

मध्य प्रदेश की सरकार ने जेएस राजपूत को शिक्षा में बहुमूल्य योगदान के लिए महर्षि वेद व्यास पुरस्कार से भी सम्मानित किया है।

नई दिल्लीMar 25, 2018 / 10:27 pm

Anil Kumar

js rajput

नई दल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक जेएस राजपूत को यूनेस्को की कार्यकारी बोर्ड (EXB) का प्रतिनिधि नामित किया है। रविवार को मंत्रालय ने अपने एक बयान में ये बातें कही। पद्मश्री से सम्मानित हो चुके जेएस राजपूत ने हाल ही में शिक्षा के माध्यम से धार्मिक शांति को प्राप्त करने के उद्देश्यों के बारे में बताया है। एनसीटीई के पहले अध्यक्ष के रूप में जेएस राजपूत ने बीएड में दूरस्थ शिक्षा को विनियमित किया, साथ ही दो साल के इनोवेटिव बीएड़ कोर्स की शुरूआत करने का श्रेय भी इन्हें जाता है।

प्रधानमंत्री की मन की बात को लेकर तारिक अजीज ने कही ये बड़ी बात
कई शोध पत्र हुए प्रकाशित
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की सरकार ने जेएस राजपूत को शिक्षा में बहुमूल्य योगदान के लिए महर्षि वेद व्यास पुरस्कार से भी सम्मानित किया है। जेएस राजपूत ने शिक्षा के क्षेत्र में कई विशिष्ट शोध पत्र प्रकाशित किये। 31 वर्ष की आयु में भौतिकी के लिए किये शोध कार्य ने उन्हें एक प्रोफेसर के रुप में पहचान दिलाई। जेएस राजपूत ने पीएचडी स्तर के कई शोधों को निर्देशित किया और कई किताबें भी लिखी है।
बता दें कि जेएस राजपूत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में ‘भारत में मुसलमानों की शिक्षा’ शीर्षक नाम से प्रकाशित किताब का भी संपादन किया है। EXB यूनेस्को की एक संवैधानिक संस्था है। EXB का कार्यकाल चार साल का होता है और इसमें 58 सीटें हैं। इसके प्रतिनिधियों का चुनाव जनरल कॉन्फ्रेंस द्वारा किया जाता है।

पीएम मोदी की डिजिटल इंडिया योजना को मेनका गांधी का बड़ा झटका
बोर्ड की अगली बैठक अप्रैल में
गौरतलब है कि यूनेस्को की कार्यकारी बोर्ड (EXB) संगठन और उससे संबंधित बजट अनुमानों की जांच भी करता है। एक तरह से कहा जाए तो यह कार्यकारी बोर्ड यूनेसको की सभी नीतियों और कार्यक्रमों को निर्धारित करने वाला प्रमुख अंग है। 2017-21 अवधि के लिए EXB के सदस्यों का चुनाव 8 नवंबर 2017 को हुआ था जिसमें भारत ने 162 मतों से जीत हासिल की था। बोर्ड की अगली बैठक पेरिस में यूनेस्को मुख्यालय में 4 से 17 अप्रैल 2018 को होगी।

Home / Miscellenous India / एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक जेएस राजपूत यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड के लिए नामित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो