scriptकम होगा स्कूल बैग का वजन, पानी की बोतल से मिलेगी छुट्टी | Goverment planning water bottle not carry in school bag | Patrika News
विविध भारत

कम होगा स्कूल बैग का वजन, पानी की बोतल से मिलेगी छुट्टी

देश में मौजूदा समय में सीबीएसई से संबंद्ध 19,294 स्कूल संचालित हैं। मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो यदि यह व्यवस्था सीबीएसई स्कूलों में सफलता से लागू हो जाती है, तो इसको बाकी स्कूलों में भी विस्तार दिया जा सकता है।अब स्कूल बैग का कम वजन, 

Jul 22, 2017 / 06:45 pm

Prashant Jha

school bag weight reduce

school bag weight reduce

नई दिल्ली: स्कूली बच्चों के बोझ कम करने की तैयारी चल रही है। केंद्र सरकार की पहल से सीबीएसई स्कूलों में एक नई शुरुआत होने जा रही है। नई व्यवस्था के तहत अब बच्चों के पीने के स्वच्छ पानी के लिए स्कूलों को ही इंतजाम करना होगा। केन्द्र सरकार ने निर्देश दिया है कि स्कूलों में बच्चों के पीने के लिए जल्द ही स्वच्छ पानी के इंतजाम किया जाए। साथ ही बच्चों को यह भी बता दिया जाएगा कि वो स्कूल में पानी लेकर न आएं।

एक से दो किलो कम हो जाएगा वजन
बता दें कि छोटेे-छोटे बच्चों के भारी भरकम स्कूली बैग के वजन को कम करने को लेकर तमाम चर्चाएं चलती रहती हैं। इसको लेकर केंद्र सरकार के स्तर पर कई बार प्रयास किए जा चुके हैं। जिसमें छोटी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में बदलाव के साथ किताबों की संख्या में भी कमी की गई है। इसके अलावा डिजीटल अध्ययन को भी स्कूलों में तेजी से बढावा दिया जा रहा है। सीबीएसई सूत्रों के अनुसार नई व्यवस्था लागू होने से बस्ते का वजन एक से दो किलो तक कम हो जाएगा।


योजना को दिया जाएगा विस्तार
देश में मौजूदा समय में सीबीएसई से संबंद्ध 19,294 स्कूल संचालित हैं। मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो यदि यह व्यवस्था सीबीएसई स्कूलों में सफलता से लागू हो जाती है, तो इसको बाकी स्कूलों में भी विस्तार दिया जा सकता है। मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों की मानें तो बस्ते से पानी को बोलतों को हटाने की असली चुनौती राज्यों में मौजूद सरकारी स्कूलों में होगी। जहां संसाधनों का भारी आभाव है। ग्रामीण क्षेत्रों के ज्यादातर स्कूल तो ऐसे है,जहां पीने के पानी की कोई व्यवस्था ही नहीं है।

सरकार ने कम वजन वाले बैग ढोने के निर्देश दिए
गौरतलब है कि तेलंगाना सरकार ने बच्चों की बोझ कम करने की योजना तैयार की है। सरकार ने पांचवी क्लास तक के बच्चों के लिए पांच किलो से कम स्कूली बैग ढोने के निर्देश जारी किए हैं। सरकार के फैसले का टीचिंग लाइन में जोरदार स्वागत किया गया है। 

Home / Miscellenous India / कम होगा स्कूल बैग का वजन, पानी की बोतल से मिलेगी छुट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो