केंद्र सरकार ने दोगुना किया वेरिएबल डियरनेस अलाउंस, 1.5 करोड़ से अधिक कर्मचारियों को फायदा

मोदी सरकार ने वेरिएबल डियरनेस अलाउंस यानी डीए (Variable DA) में बढ़ोतरी की घोषणा की है। ये भत्ता 105 रुपये से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति माह किया गया है।

नई दिल्ली। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) ने शुक्रवार को केंद्रीय क्षेत्र के 1.5 करोड़ से अधिक कर्मचारियों के लिए वेरिएबल डियरनेस अलाउंस यानी डीए (Variable DA) में बढ़ोतरी की घोषणा की है। ये भत्ता 105 रुपये से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति माह किया गया है। ये वृद्धि एक अप्रैल 2021 से प्रभावी होगी।

Read More: Air India के 45 लाख पैसेंजर्स का पर्सनल डाटा लीक, पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल तक में सेंध

न्यूनतम वेतन में इजाफा

केंद्र सरकार ने कहा कि इस वेरिएबल डियरनेस अलाउंस से केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में इजाफा हो सकेगा। इसका लाभ रेलवे प्रशासन, खानों, तेल क्षेत्रों, प्रमुख बंदरगाहों या केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किसी भी निगम के प्राधिकरण के तहत प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मियों पर लागू होगा।

रिवाइज्ड दर एक अप्रैल 2021 से लागू

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सेंट्रल चीफ लेबर कमिश्नर (CLC) डीपीएस नेगी ने कहा कि केंद्रीय क्षेत्र में काम कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में प्रति माह 105 रुपये से लेकर 210 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी। एक बयान में श्रम मंत्रालय ने बताया कि वैरिएबल डीए की रिवाइज्ड दर एक अप्रैल 2021 से लागू होगी।

Read More: क्यों नहीं बढ़ाया गया Covishield के साथ ही Covaxin की दो डोज के बीच अंतर

विभिन्न श्रेणी के श्रमिकों को ये बड़ी राहत देगा

श्रम मंत्रालय के अनुसार,देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से लोग परेशान हैं, केंद्रीय क्षेत्र में विभिन्न अनुसूचित रोजगारों में लगे विभिन्न श्रेणी के श्रमिकों को ये बड़ी राहत प्रदान करेगा। श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार ने एक अप्रैल 2021 से वेरिएबल डियरनेस अलाउंट की दर में बदलाव करने का फैसला लिया है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned