scriptAir India के 45 लाख पैसेंजर्स का पर्सनल डाटा लीक, पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल तक में सेंध | Air India says Personal data of passengers leaked in cyber security attack | Patrika News
क्राइम

Air India के 45 लाख पैसेंजर्स का पर्सनल डाटा लीक, पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल तक में सेंध

इंडियन एयरलाइंस एयर इंडिया के पैशेंजर्स का डेटा लीक होने की जानकारी सामने आई है।

नई दिल्लीMay 21, 2021 / 10:38 pm

Mohit sharma

Air India के 45 लाख पैसेंजर्स का पर्सनल डाटा लीक, पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल तक भी चोरी!

Air India के 45 लाख पैसेंजर्स का पर्सनल डाटा लीक, पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल तक भी चोरी!

नई दिल्ली। इंडियन एयरलाइंस एअर इंडिया ( Air India ) के पैसेंजर्स का डेटा लीक होने की जानकारी सामने आई है। जानकारी के अनुसार इस साल फरवरी में एअर इंडिया के डाटा सेंटर पर हुए साइबर अटैक ( Cyber attack ) की घटना में डाटा चोरी को अंजाम दिया गया। सरकारी एयरलाइंस की वेबसाइट पर मिली जानकारी में बताया गया कि साइबर सिक्योरिटी अटैक में पैसेंजर्स की व्यक्तिगत जानकारी चुराई गई हैं। ऐसे पैसेंजर्स की संख्या 45 लाख के आसपास बताई जा रही है। कंपनी ने बताया कि इस दौरान पैसेंजर्स के क्रेडिट कार्ड की डिटेल भी चुराई गई हैं।

कोरोना की तीसरी लहर! कर्नाटक में दो महीने में 39,000 से अधिक बच्चे मिले कोरोना संक्रमित

पैसेंजर्स के क्रेडिट कार्ड के सीवीवी नंबर चोरी नहीं

एअर इंडिया ने प्रभावित पैसेंजर्स को बताया है कि डाटा चोरी की इस घटना को अंजाम 26 अगस्त 2011 और 20 फरवरी 2021 को दिया गया। बताया गया है कि साइबर सिक्योरिटी हमले में पैसेंजर्स के नाम, कांटैक्ट डिटेल्स, जन्मतिथि, पासपोर्ट डिटेल्स, स्टार एलायंस, टिकट संबंधी जानकारी और एअर इंडिया में अक्सर यात्रा करने वाले लोगों का डाटा चोरी किया गया है। आपको बता दें कि वैश्विक कंपनी स्टार अलायंस के साथ एअर इंडिया का टाईअप है। गनीमत यह रही है कि पैसेंजर्स के क्रेडिट कार्ड के सीवीवी नंबर चोरी नहीं हुए हैं।

कोरोना से लड़ाई में PM मोदी नया मंत्र, ‘जहां बीमार, वहीं उपचार’ से हारेगा अदृश्य मानव

कंपनी के अनुसार डेटा चोरी पैसेंजर्स सर्विस के लिए डाटा प्रोसेसर का काम करने वाले SITA PSS से हुआ है। दरअसल, डाटा स्टोरिंग और प्रोसेसिंग की जिम्मेदारी इसी की होती है। कंपनी ने बताया कि उसको घटना की जानकारी पहली बार 25 फरवरी 2021 और फिर 25 मार्च व 5 अप्रैल को दी गई थी। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उसकी ओर से डाटा सिक्योरिटी की घटनाओं को जांच कराई जा रही है। इसके लिए एक्सटर्नल स्पेशलिस्ट को काम पर लगाया गया है। कंपनी ने कहा कि पैसेंजर्स के डाटा की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं।

Home / Crime / Air India के 45 लाख पैसेंजर्स का पर्सनल डाटा लीक, पासपोर्ट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल तक में सेंध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो