scriptखुशखबरी: GST में खत्म हो सकती है 12 और 18 फीसदी स्लैब | GST News in Hindi 2017 12 and 18 percent slabs may end in GST | Patrika News
विविध भारत

खुशखबरी: GST में खत्म हो सकती है 12 और 18 फीसदी स्लैब

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हवाई चप्पल और बीएमडब्लू कार पर एक समान टैक्स नहीं लगाया जा सकता।

Aug 04, 2017 / 01:11 pm

Chandra Prakash

gst
नई दिल्ली। जीएसटी के दरों में जल्द बदलाव हो सकता है। इसके तहत 12 फीसदी और 18 फीसदी वाले टैक्स स्लैब खत्म कर, इन दोनों की जगह एक टैक्स स्लैब लाया जा सकता है। जीएसटी को जम्मू-कश्मीर तक बढ़ाने से जुड़े बिलों पर बहस के दौरान अरुण जेटली ने इस बात के संकेत दिए। अभी जीएसटी में पांच स्लैब बनाए गए हैं।

चप्पल और BMW पर समान टैक्स नहीं होगा
उन्होंने कहा कि दरों को कम करने की संभावना तो है लेकिन भारत में बीएमडब्लू कार और चप्पल पर समान टैक्स नहीं हो सकता। हिंदुस्तान जैसे देश में जहां बड़े पैमाने पर लोग गरीबी रेखा के नीचे रहते हैं, वहां जीएसटी की दरें एक कैसे हो सकती है। जेटली ने कहा कि हवाई चप्पल और बीएमडब्लू कार पर एक समान टैक्स नहीं लगाया जा सकता।
Arun Jaitley
5 स्लैब में है जीएसटी
देश में एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर लागू हुए एक महीने से ज्यादा का वक्त हो चुका है। जीएसटी के तहत अलग-अलग वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स के अलग-अलग स्लैब हैं। इसमें 3 फीसदी, 5 फीसदी, 12 फीसदी, 18 फीसदी और 24 फीसदी तय है। हालांकि रोजमर्रा में उपयोग होने वाली बहुत सी वस्तुओं को जीएसटी के बाहर रखा गया है। जीएसटी लागू होने के बाद केंद्र सरकार पर विपक्ष जमकर हमला बोल रही है। विपक्ष का कहना है कि अगर एक देश, एक टैक्स ही लागू करना था तो पांच स्लैब बनाने की क्या जरुरत थी।

20 अगस्त तक दाखिल करें रिटर्न
बता दें कि जीएसटी के तहत पहला टैक्स रिटर्न 5 अगस्त से भरा जा सकता है जो 20 अगस्त से जारी रहेगा। जीएसटी काउंसिल ने कंपनियों को जीएसटी कंप्लायंस आसान करने के मकसद से 2 महीने यानि सितंबर तक सेल्फ एसेसमेंट के आधार पर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इसके लिए जीएसटी नेटवर्क पोर्टल पर जीएसटीआर 3बी फॉर्म भरना होगा। टैक्स कलेक्शन के लिए रिजर्व बैंक ने करीब 25 बैंकों से करा किया है।

Home / Miscellenous India / खुशखबरी: GST में खत्म हो सकती है 12 और 18 फीसदी स्लैब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो