scriptHealth Minister Rajesh tope says Maharashtra have three day stock of coronavirus Vaccine | महाराष्ट्र में कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री का चौंकाने वाला बयान, बताया- अब बची सिर्फ इतनी खुराक | Patrika News

महाराष्ट्र में कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री का चौंकाने वाला बयान, बताया- अब बची सिर्फ इतनी खुराक

महाराष्ट्र में Coronavirus संकट के बीच स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का बड़ा बयान, बताया पूरे प्रदेश में कोरोना टीके की किल्लत

नई दिल्ली

Published: April 07, 2021 01:31:15 pm

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in Maharashtra ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। खास तौर पर महाराष्ट्र में हालात काफी चिंताजनक बने हुए हैं। देश में सबसे ज्यादा नए केस इसी राज्य से सामने आ रहे हैं। वहीं देश की आर्थिक राजधानी से इस बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है।
Maharshtra Health Minister Rajesh tope
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे
दरअसल कोरोना संकट से निपटने के लिए सबसे ज्यादा जोर कोरोना वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द इसे काबू किया जा सके। लेकिन मुंबई में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ी खबर ने हर किसी की चिंता बढ़ा दी। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि राज्य में वैक्सीन की ज्यादा डोज उपलब्ध नहीं है।
यह भी पढ़ेँः देश में Corona की दूसरी लहर ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में आए डराने वाले केस

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- कई सारे वैक्सीनेशन सेंटर पर पर्याप्त डोज नहीं है और लोगों को कमी के कारण वापस भेजना पड़ रहा है। फिलहाल हमारे पास 14 लाख वैक्सीन की डोज है जो 3 दिन में खत्म हो जाएगी।
हमने हर सप्ताह के लिए 40 लाख वैक्सीन डोज की मांग की है। 'मैं ये नहीं कह रहा हूं कि केंद्र सरकार हमें वैक्सीन नहीं दे रही है, लेकिन यह काफी धीमी है।'
मुंबई में भी किल्लत
मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने भी इस बात का खुलासा करते हुए कहा है कि मुंबई में सिर्फ तीन दिनों के लिए वैक्सीन बची है।
मुंबई में लगातार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन इससे भी ज्यादा चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि यहां कोरोना के टीके सिर्फ तीन दिन तक के ही बचे हैं।
मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर के मुताबिक मुंबई में मौजूदा समय में कोविशिल्ड और कोवैक्सीन ये दोनों मिलाकर सिर्फ 1 लाख 85 हजार डोज बचे हैं।

जबकि मुंबई को मिलने वाली वैकसीन की अगली खेप 15 अप्रैल के बाद आएगी। पेडणेकर के मुताबिक आने वाले तीन दिन में वैक्सीन की खुराक कम पड़ जाएंगी।
केंद्र सरकार को इस संबंध में पत्र भी लिखा गया है और दूसरे माध्यमों से भी केंद्र सरकार से संपर्क कर जल्द से जल्द वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ाने की मांग की जा रही है।
मुंबई में हर रोज दिए जा रहे 50 हजार डोज
मुंबई में फिलहाल 108 वैक्सीनेशन सेंटर हैं। मुंबई में हर रोज 50 हजार लोगों को वैक्सीन के डोज दिए जा रहे हैं। मुंबई के जंबो कोविड सेंटरों में दिन में डेढ़ से दो हजार वैक्सीन के डोज दिए जा रहे हैं।
मेयर के मुताबिक फिलहाल कोविशिल्ड वैक्सीन के 1 लाख 76 हजार 540 डोज बचे हैं, जबकि कोवैक्सीन के 8 हजार 840 डोज बचे हैं।

यही वजह है कि आने वाले 2 से 3 दिनों में मुंबई में वैक्सीन की किल्लत हो सकती है। मेयर ने बताया कि मुंबई को फिलहाल 8 से 10 लाख डोज की जरूरत है। इनमें से 5 से 6 लाख डोज का रिजर्व भंडार रखना जरूरी है।
पेडणेकर की माने तो पांच लाख से कम डोज रिजर्व रखे गए तो इसका परिणाम वैक्सीनेशन प्रोग्राम पर पड़ सकता है।
यह भी पढ़ेँः Delhi में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, मास्क पहनने को लेकर कही ये बात

पुणे में निगम ने सेना ने मांगी मदद
मुंबई के साथ-साथ पुणे में कोरोना का कहर जारी है। यहां कोरोना के नए मामलों के बढ़ने के कारण अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं। यहां मरीज बेड के लिए इंतजार कर रहे हैं. इस बीच पुणे के एक अस्पताल ने तीन होटलों को किराए पर लिया है।
आपको बता दें कि पुणे शहर में बीते 15 दिनों से रोज 4 हजार के करीब कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं। इतना ही नहीं हर दिन औसतन 25 से ज्यादा लोगों की जान भी जा रही है।
कई अस्पताल की तरफ से मरीजों को बेड नहीं होने की बात भी कही जा रही है, जिससे लोगों में डर का माहौल है।
वहीं नगर निगम ने सेना से मदद मांगी है। पुणे स्थित सेना के अस्पताल में 335 बिस्तर और 15 वेंटिलेटर हैं। ऐसे में पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने सेना से अस्पताल के बिस्तर और वेंटिलेटर मुहैया कराने की अपील की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.