scriptDelhi High Court order Mask is Mandatory in Alone in Car due to Coronavirus | Delhi में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, मास्क पहनने को लेकर कही ये बात | Patrika News

Delhi में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, मास्क पहनने को लेकर कही ये बात

राजधानी Delhi में बढ़ते Corona संकट के बीच हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, घर हो या कार मास्क जरूरी

नई दिल्ली

Published: April 07, 2021 12:27:32 pm

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना ( Coronavirus In Delhi ) का बड़ा उछाल देखने को मिला है। बीते 24 घंटें में दिल्ली में 5 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। इसके बाद ना सिर्फ सरकार बल्कि प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क हो गया है।
Coronavirus In Delhi
दिल्ली हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, घर हो या कार मास्क अनिवार्य
इस बीच दिल्ली हाईकोर्ट ( Delhi High Court ) ने भी बड़ा फैसला सुनाया है। दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते महासंकट के बीच दिल्ली हाईकोर्ट ने राजधानी में हर व्यक्ति के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। यही नहीं कार में बैठने वाले अकेले शख्स के लिए भी मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है। ये फैसला बुधवार को एक याचिका की सुनवाई के दौरान दिया गया है।
यह भी पढ़ेंः दिल्ली में Corona ने तोड़ा चार महीने का रिकॉर्ड, गुजरात के 20 शहरों में आज से लागू होगी ये पाबंदी

हाईकोर्ट की न्यायाधीश प्रतिभा सिंह ने आदेश दिया है कि दिल्ली में हर किसी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। आदेश के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति अकेले गाड़ी चला रहा है तो उसे भी मास्क पहनना होगा।
कार को माना पब्लिक प्लेस
कोर्ट ने अपने आदेश में एक कार को भी पब्लिक प्लेस ही माना है। अदालत का कहना है कि अगर कोई वाहन चाहे उसमें एक ही व्यक्ति बैठा हो, वह भी एक पब्लिक प्लेस ही है। ऐसे में मास्क अनिवार्य है।
नियम के उल्लंघन पर 2000 का चालान
आपको बता दें कि दिल्ली में अगर कोई व्यक्ति अकेले गाड़ी चला रहा है और उसने मास्क नहीं लगाया है, तो उससे 2000 का चालान काटा जाता है।
दरअसल अदालत में इसी चालान को लेकर चुनौती दी गई थी, लेकिन कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है। दिल्ली सरकार में अदालत ने कहा कि कोरोना के कारण गाड़ी में भी मास्क लगाना जरूरी है।
सड़क पर किसी भी गाड़ी को प्राइवेट व्हीकल बताकर नहीं बचा जा सकता है।
याचिका में की गई थी ये मांग
हाईकोर्ट में दाखिल याचिकाओं में कहा गया था कि निजी कारों में अकेले रहने के दौरान लोगों से मास्क न पहनने के लिए चालान नहीं वसूला जाना चाहिए।
इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि कार भले भी किसी एक व्यक्ति की हो लेकिन वह एक सार्वजनिक जगह है। हाईकोर्ट ने कहा है कि मास्क एक सुरक्षा कवच की तरह है, जो कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकता है। इसलिए ये अनिवार्य है।
आपको बता दें कि दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना वायरस बेकाबू होता जा रहा। पिछले चार महीनों का रिकॉर्ड भी टूटा है।

बीते दिन दिल्ली में कुल 5100 कोरोना के नए केस दर्ज किए गए हैं, जो पिछले 4 महीने में सबसे बड़ा आंकड़ा है। यही सबसे बड़ा कारण है कि दिल्ली सरकार लगातार पाबंदियां बढ़ा रही है।
30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू
दिल्ली सरकार ने अब पूरे अप्रैल महीने के लिए नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। इस बहाली 6 अप्रैल की रात 10 बजे से ही हो गई है।

ये कर्फ्यू सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। यही नहीं बिना किसी अनुमति के लोगों के बाहर निकलने पर मनाही है।
यह भी पढ़ेँः देश में Corona की दूसरी लहर ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में आए डराने वाले केस

इन लोगों को लेनी होगी अनुमित
कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली सरकार ने नाइट कर्फ्यू के दौरान कुछ खास कैटेगेरी के लोगों के लिए अनुमति जरूरी कर दी है। ऐसे में अगर कोई ड्यूटी पर जा रहा है, दुकान खोल रहा है तो उसे मूवमेंट के लिए परमिशन लेनी होगी।
दिल्ली में इससे पहले भी मास्क पहनने को लेकर सख्ती बरती गई थी। मास्क ना पहनने वालों के चालान काटे गए थे, जबकि गाड़ी में भी मास्क की चेकिंग हो रही थी। हालांकि, लॉकडाउन के हटने के बाद लोगों में मास्क के प्रति लापरवाही देखने को मिली है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.