कैसे डाउनलोड करें CoWIN ऐप और वैक्सीनेशन के लिए प्री-रजिस्टर

  • सरकार ने CoWIN ऐप लॉन्च किया है, जो सभी प्लेटफार्मों पर मुफ्त डाउनलोड होगा।
  • वैक्सीनेशन के लिए भारत के नागरिक को इस ऐप ( Co-win App ) पर पहले प्री-रजिस्टर करना जरूरी।
  • देश में वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने बनाया है यह सिस्टम, ताकि ना हो परेशानी।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ने वर्ष 2020 को दुनिया भर के लिए किसी अपशकुन सेे कम साबित नहीं किया, हालांकि साल के अंत में इसके वैक्सीन को लेकर आ रहे अपडेट कुछ राहत जरूर दे रहे हैं। सभी नागरिकों के लिए चीजों को व्यवस्थित और आसान बनाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने Co-WIN डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है। नया प्लेटफॉर्म जो CoWIN ऐप ( Co-win App ) के रूप में भी उपलब्ध है, यूजर्स को वैक्सीन के लिए सेल्फ-रजिस्टर करने की अनुमति देता है।

कोरोना वैक्सीन के लिए जरूरी है प्री-रजिस्ट्रेशन और इसके लिए आपको पड़ेगी इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

सरकार ने COVID-19 वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (Co-WIN) प्रणाली शुरू किया है, जो एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। नया CoWIN प्लेटफॉर्म COVID-19 वैक्सीन डिलीवरी की रीयल टाइम मॉनिटरिंग की अनुमति देता है। लोगों के लिए सेल्फ-रजिस्ट्रेशन खुला होने के साथ CoWIN ऐप डेटा रिकॉर्ड भी करता है और लोगों को टीकाकरण के लिए सक्षम बनाता है। इसके अलावा इस एप्लिकेशन को सभी नागरिक डाउनलोड कर सकते हैं।

इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, "अगर कोई वैक्सीन चाहता है तो वैक्सीन के लिए खुद को रजिस्टर कर सकता है। CoWIN ऐप में पांच मॉड्यूल हैं- एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल, रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, वैक्सीनेशन मॉड्यूल, बेनीफिसिअरी एकनॉलेजमेंट मॉड्यूल और रिपोर्ट मॉड्यूल।"

cowin.jpg

CoWIN ऐप पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

इस तरह CoWIN ऐप का इस्तेमाल करके COVID-19 टीकाकरण के लिए रजिस्टर करें:

  1. Google Play या Apple App Store से अपने फोन पर CoWIN ऐप डाउनलोड करें। ध्यान दें, लिंक को लाइव होना बाकी है।
  2. सभी जानकारियों को भरकर ऐप पर खुद को रजिस्टर करें, और टीकाकरण के लिए एक तारीख प्राप्त करें। आवेदन जमा करें।
  3. एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको वैक्सीन के लिए एक तारीख और समय मिल जाएगा।

कोरोना के Mass Vaccination के लिए क्या है सरकार की योजना, यह रहीं विस्तृत गाइडलाइंस

क्या है CoWIN ऐप

अगर CoWIN की डिटेल्स खंगाले तो इसका एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल उन प्रशासकों के लिए है जो इन टीकाकरण सेशंस का संचालन करेंगे। एडमिनिस्ट्रेटर इन मॉड्यूल के माध्यम से सेशंस बना सकते हैं, जिससे टीका लगाने वालों और प्रबंधकों को रीयल टाइम अपडेट के साथ अधिसूचित किया जा सकता है।

इसके बाद अगला रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल है, जो लोगों को वैक्सीन के लिए रजिस्टर करने के लिए काम आता है। CoWIN ऐप स्थानीय अधिकारियों द्वारा या सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई सह-रुग्णता (पहले से कोई बीमारी) पर थोक में डेटा अपलोड करेगा। अंत में वैक्सीनेशन मॉड्यूल लाभार्थी विवरण को सत्यापित करेगा और स्थिति को अपडेट करेगा। एक बार पूरा हो जाने के बाद, लाभार्थी को एकनॉलेजमेंट मिल जाएगा।

विशेषज्ञों ने दिया बड़े सवाल का जवाब- क्या कोई Vaccine 100 फीसदी कारगर हो सकती है?

अंतिम एकनॉलेजमेंट मॉड्यूल लाभार्थियों को एक एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा। इसके अलावा, टीकाकरण के बाद क्यूआर-आधारित प्रमाणपत्र निकलते हैं। अंत में रिपोर्ट मॉड्यूल उन वैक्सीन सेशंस पर रिपोर्ट तैयार करेगा जो आयोजित किए गए हैं। इस जानकारी में उन लोगों की संख्या जो उपस्थित या बाहर हो गए हैं, को रिकॉर्ड और रिपोर्ट किया जाएगा।

नोटः बता दें अभी तक सरकार ने इस ऐप को सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए रिलीज नहीं किया है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही कुछ दिनों में इस ऐप को रिलीज कर देगी। पत्रिका डॉट कॉम आपको यह ऐप रिलीज किए जाने पर तुरंत सूचित करेगा।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned