scriptमानव संसाधन विकास मंत्रालय का JNU को निर्देश, प्रबंधन कैंपस में जल्द से जल्द हालात करे सामान्य | HRD Ministry jnu administration take restore normalcy in campus | Patrika News
विविध भारत

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का JNU को निर्देश, प्रबंधन कैंपस में जल्द से जल्द हालात करे सामान्य

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) में जेएनयू के मौजूदा हालात पर बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक हुई,

नई दिल्लीJan 08, 2020 / 08:42 pm

Prashant Jha

hrd on jnu

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का JNU को निर्देश, प्रबंधन कैंपस में जल्द से जल्द हालात करे सामान्य

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू विवि ( jawaharlal nehru university ) में हुई हिंसा को लेकर केंद्र सरकार गंभीर है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसको लेकर विश्वविद्लाय प्रबंधन को हालात सामान्य करने का निर्देश दिया है। मंत्रालय ने विश्वविद्यालय का माहौल हिंसा मुक्त रखने के लिए प्रशासन को पहले से ही सतर्कता बरतने व आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। मंत्रालय का कहना है कि छात्रों की पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) में जेएनयू के मौजूदा हालात पर बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें मंत्रालय के सचिव अमित खरे और उच्च शिक्षा मामलों के संयुक्त सचिव गिरीश होशुर मौजूद रहे। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कुलपति एम. जगदीश कुमार को बैठक में बुलाया गया। बैठक के दौरान मंत्रालय ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में जल्द से जल्द हालात सामान्य करने के प्रयासों पर जोर दिया।

JNU कुलपति ने मंत्रालय को दी जानकारी

जेएनयू के कुलपति एम. जगदीश कुमार ने बताया कि उन्होंने इस बैठक में एचआरडी मंत्रालय को विश्वविद्यालय के मौजूदा हालात की जानकारी दी। कुलपति ने कहा कि अधिकारियों को जेएनयू में हालात सामान्य करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने तय प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की है। इसके साथ ही उन्होंने मंत्रालय को यह भी बताया कि विश्वविद्यालय में अब छात्रों के शीतकालीन पंजीकरण का कार्य सुचारु रूप से किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: CBI ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में किसी लड़की की हत्या नहीं हुई

बैठक में जेएनयू प्रशासन का कहना था कि पुलिस को समय पर हिंसा की सूचना दी गई और अब पुलिस नकाबपोश हमलावरों की पहचान कर रही है। मंत्रालय चाहता है कि विश्वविद्यालय परिसर में परिसर में जल्द से जल्द शैक्षणिक प्रक्रिया की बहाली हो। छात्र परीक्षाएं देने आएं और अपनी कक्षाओं में वापसी करें। इसके साथ ही मंत्रालय ने स्पष्ट शब्दों में जेएनयू प्रशासन से कहा है कि विश्वविद्यालय में किसी भी स्तर पर कोई हिंसा नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: JNU हिंसा के बाद पहली बार VC जगदीश कुमार बोले- जख्मी छात्रों के प्रति हमारी हमदर्दी, हम नई शुरुआत करें

5 जनवरी को छात्रों के बीच हुई थी मारपीट

बता दें कि नकाबपोश हमलावरों ने 5 जनवरी की शाम जेएनयू परिसर में घुसकर छात्रों पर लाठी-डंडों से हमला किया था। इस हमले में जेएनयू के 36 छात्र जख्मी हुए थे। जेएनयू में हुई इस हिंसा के बाद सोमवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे की अध्यक्षता में तुरंत एक बैठक बुलाई गई। इस दौरान जेएनयू प्रशासन ने मंत्रालय को 2 पेज की एक आधिकारिक रिपोर्ट सौंपी। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा तैयार की गई इस औपचारिक रिपोर्ट में हिंसा, हिंसा के दौरान प्रशासन द्वारा उठाए गए कदम व उसके बाद उत्पन्न हुई स्थितियों की आधिकारिक जानकारी थी।

Home / Miscellenous India / मानव संसाधन विकास मंत्रालय का JNU को निर्देश, प्रबंधन कैंपस में जल्द से जल्द हालात करे सामान्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो