scriptICMR प्रमुख बोले, ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन के खिलाफ कोवैक्सीन असरदार है | ICMR chief says covaxine is effective against new strains found | Patrika News
विविध भारत

ICMR प्रमुख बोले, ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन के खिलाफ कोवैक्सीन असरदार है

Highlights

देश में अब तक नए स्ट्रेन के 164 मामले सामने आ चुके हैं।
भारत में सर्कुलेट हो रहे स्ट्रेन के तरह ही यूके का स्ट्रेन भी बेअसर हुआ।

Jan 28, 2021 / 08:01 pm

Mohit Saxena

COVAXINE Booster Dose

COVAXINE

नई दिल्ली। ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर देश में चिंता बढ़ गई थी। इसे लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महासचिव डॉक्टर बलराम भार्गव ने राहत भरी जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि भारत बायोटेक में बनकर तैयार हुई कोवैक्सीन से इस नए स्ट्रेन का मुकाबला किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि देश में अब तक नए स्ट्रेन के 164 मामले सामने आ चुके हैं।
कृषि कानूनों के खिलाफ पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्रस्‍ताव पास, भाजपा विधायकों ने किया वॉकआउट

प्रेसवार्ता के दौरान बलराम भार्गव के अनुसार वे यह जानना चाहते थे कि मौजूदा वैक्सीन यूके स्ट्रेन पर कारगर है कि नहीं। इनमें कहा गया था कि कुछ वैक्सीन कारगर हैं। वे लगातार कोवैक्सीन पाने वाले मरीजों के डेटा पर गौर कर रहे हैं।
आईसीएमआर प्रमुख ने कहा कि हमने पाया कि भारत में सर्कुलेट हो रहे स्ट्रेन के तरह ही यूके का स्ट्रेन भी बेअसर हुआ। उन्होंने कोवैक्सीन पर भरोसा जताया है। डॉक्टर भार्गव ने कहा कि यह बहुत ही अच्छी खबर है कि इस वैक्सीन से यूके वैरिएंट का सामना किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में वायरस के कई वैरिएंट्स सामने आ रहे हैं। मगर अभी भारत में यही वैरिएंट मौजूद है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yyukf

Home / Miscellenous India / ICMR प्रमुख बोले, ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन के खिलाफ कोवैक्सीन असरदार है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो