scriptबाबा रामदेव ने बताया फार्मूला, कैसे आप जिंदा रह सकते हैं 400 साल | If you want to live 400 years then follow baba ramdev farmula | Patrika News
विविध भारत

बाबा रामदेव ने बताया फार्मूला, कैसे आप जिंदा रह सकते हैं 400 साल

बाबा रामदेव के मुताबिक खराब जीवनशैली की वजह से लोगों की मृत्यु जल्दी हो जाती है।

नई दिल्लीSep 23, 2017 / 11:14 pm

ashutosh tiwari

ramdev
नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव ने मनुष्य की लंबी उम्र के लिए एक फार्मूला बताया है। बाबा रामदेव का मुताबिक इस फार्मूले का अपना कर आप 400 सालों तक जीवन जी सकते हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक खराब जीवनशैली की वजह से लोगों की मृत्यु जल्दी हो जाती है। इसलिए हमें अपनी जीवनशैली पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए।
कैसे बनाए शरीर को स्वास्थ?
12वें नेशनल क्वालिटी कान्क्लेव में बाबा रामदेव ने कहा कि हमें नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए ताकि शरीर को दवाइयों की जरूरत न पड़े। उन्होंने बताया कि मानव शरीर को 400 सालों के लिए बना है, लेकिन हम शरीर पर अत्याचार करके उसको खुद ही नष्ट कर देते हैं। हमारी जीवनशैली की वजह से ही ब्लेड प्रेशर, हार्ट की बीमारी आदि हमारे शरीर को अपने जाल में जकड़ लेती है। इन बीमारियों की चपेट में आने के बाद हम दवाइयों और डॉक्टरों पर निर्भर हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि अगर मनुष्य को स्वस्थ रहना है तो अपनी जीवनशैली और खानपान पर नियंत्रण रखना चाहिए। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि शाह ने ऐसे करके ही अपना वजन 38 किलो तक घटाया है।
आतंकियों पर साधा था निशाना
गौरतलब है कि इससे पहले बाबा रामदेव ने जम्मू-कश्मीर में पतंजलि में अपनी इकाई खोली थी। इस दौरान बाबा रामदेव ने आतंकियों पर बोलते हुए कहा था कि जो भी योग कला में महारत हासिल करता है वो कभी भी आतंकवादी नहीं बन पाता है। कश्मीर घाटी में हो रही हिंसा पर उन्होंने कहा था कि बच्चों को सभी धर्मों के बारे में पढ़ाया जाना चाहिए, इससे धर्मों के बीच आपसी सद्भाव होता है। आपको बता दें कि बाबा रामदेव योगगुरु हैं। इसके साथ ही उनकी संस्था पतंजलि रोजना उपयोग के सामान बनाती है। बाबा रामदेव देश में चर्चित मुद्दों पर आए दिन बोलते नजर आते हैं।

Home / Miscellenous India / बाबा रामदेव ने बताया फार्मूला, कैसे आप जिंदा रह सकते हैं 400 साल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो