scriptIMD ने जारी अलर्ट, अगले दो दिन दिल्ली के इन हालात से बचें | IMD Alert for Delhi: Very poor air quality for two days | Patrika News
विविध भारत

IMD ने जारी अलर्ट, अगले दो दिन दिल्ली के इन हालात से बचें

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राजधानी दिल्ली के लिए जारी किया ( IMD alert ) अलर्ट।
आईएमडी ने दो दिनों के लिए दिल्ली की AQI बहुत खराब पहुंचने को कहा।
पराली जलाने में आई कमी लेकिन वाहन उत्सर्जन और औद्योगिक प्रदूषण बढ़ा।

नई दिल्लीDec 04, 2020 / 11:46 pm

अमित कुमार बाजपेयी

IMD Alert for Delhi: Very poor air quality for two days

IMD Alert for Delhi: Very poor air quality for two days

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अलर्ट ( IMD alert ) जारी किया है। आईएमडी के एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि अगले दो दिनों में दिल्ली “बहुत खराब” वायु गुणवत्ता का अनुभव करेगी।
सीपीसीबी ने जारी किया दिल्ली सरकार को नोटिस, तत्काल कार्रवाई के निर्देश

भारत के मौसम विभाग, दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पराली जलाने की घटनाओं में काफी कमी आई है और प्रदूषण स्तर में बढ़ोतरी मुख्य रूप से स्थानीय वाहनों से होने वाले उत्सर्जन और औद्योगिक प्रदूषण के कारण हुई है।
उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय राजधानी आने वाले दो दिनों में “बहुत खराब” वायु गुणवत्ता का अनुभव करेगी। उन्होंने कहा, “पिछले दो दिनों में हवा की गति में काफी कमी आई है और यह पूरी तरह से पूर्वी से उत्तरी की ओर संक्रमण चरण में है। सोमवार से फिर से वायु की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार होगा।”
सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली में पर्टिकुलेट मैटर (PM) 10 का स्तर शुक्रवार को 348 था जबकि PM 2.5 का स्तर 203 पर था, जो क्रमशः बहुत ही खराब और खराब श्रेणी में था।
aqi
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने एनसीआर में जहां हवा की गुणवत्ता का स्तर सामान्य रूप से गैर-अनुपालन योग्य है, के संबंधित नगर निगमों और स्थानीय निकायों और अन्य शहरों में “खराब” श्रेणी या खराब हवा की गुणवत्ता वालों से कहा है कि सड़कों की सफाई से पहले पानी के छिड़काव को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं।
वहीं, इससे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार को एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में बोर्ड ने सरकार को कचरे को खुले में जलाने से निकलने वाले धुएं, निर्माण कचरे के अनुचित संचालन; औद्योगिक उत्सर्जन; सड़कों और खुली जगहों से धूल जो कि केंद्र के समीर मोबाइल एप्लिकेशन के जरिये नागरिकों द्वारा बताई गई हैं, को लेकर त्वरित कार्रवाई करने के लिए कहा है।

Home / Miscellenous India / IMD ने जारी अलर्ट, अगले दो दिन दिल्ली के इन हालात से बचें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो