scriptIMD Alert: अगले 24 घंटे में भीषण रूप लेगा Cyclone Amphan, इन आठ राज्यों में ढा सकता है कहर | IMD forecast cyclonic storm amphan active in 24 hours heay rain alert | Patrika News
विविध भारत

IMD Alert: अगले 24 घंटे में भीषण रूप लेगा Cyclone Amphan, इन आठ राज्यों में ढा सकता है कहर

-Weather Forecast: साल 2020 का पहला चक्रवाती तूफान ‘अंफन’ ( Cyclone Amphan ) अगले 24 घंटे में सक्रिय हो सकता है। आशंका है कि लैंडफॉल से पहले यह अति भीषण चक्रवात ( Cyclone Amphan Warning ) में तब्दील हो जाएगा।-भारतीय मौसम विज्ञान ( IMD Alert ) ने 16 मई की शाम तक बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान अंफन के टकराने की आशंका जताई है।-मौसम विभाग ( IMD Forecast ) ने देश के आठ राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rain Alert ) को लेकर अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्लीMay 15, 2020 / 05:04 pm

Naveen

IMD forecast cyclonic storm amphan active in 24 hours heay rain alert

नई दिल्ली।
Weather forecast साल 2020 का पहला चक्रवाती तूफान ‘अंफन’ ( Cyclone Amphan ) अगले 24 घंटे में सक्रिय हो सकता है। आशंका है कि लैंडफॉल से पहले यह अति भीषण चक्रवात ( Cyclone Amphan Warning ) में तब्दील हो जाएगा। इसको लेकर भारत के तमाम क्षेत्रों को अलर्ट किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान ( IMD alert ) ने 16 मई की शाम तक बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान अंफन के टकराने की आशंका जताई है।

मौसम विभाग ( IMD Forecast ) ने देश के आठ राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rain Alert ) को लेकर अलर्ट जारी किया है। skymetweather के मुताबिक, पूर्वी तटों पर तमिलनाडु और पुद्दुचेरी से लेकर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिज़ोरम और मणिपुर जैसे तटीय क्षेत्रों को अलर्ट किया गया है। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में तूफानी हवाओं के साथ पहले से ही भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और समुद्र के दक्षिण में ना जाने की सलाह दी है।

चक्रवाती तूफान अंफन का मंडराया खतरा, जानें किस देश ने दिया नाम और भारत में कहां पड़ेगा असर

cyclone_amphan_01.jpg

अगले 24 घंटे में भीषण रूप लेगा तूफान ( IMD Amphan Cyclone Alert )
सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए अनुमान लगाया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी पर बना गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र जल्द ही और प्रभावी हो सकता है। सिस्टम अब डिप्रेशन बन चुका है, जो 16 मई की शाम तक चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और दक्षिण-मध्य और उससे सटे पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से टकराएगा।

महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि सिस्टम के प्रभावी होने के लिए वायुमंडल और समुद्र में स्थितियां अनुकूल हैं। समुद्र की सतह का तापमान काफी गर्म होने की वजह से चक्रवाती तूफान तेजी से विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि 18 मई को ओडिशा ( Rain Alert in Odisa ) के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है। 19 और 20 मई को पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश की उम्मीद है।

Coronavirus: फिर बढ़ा लॉकडाउन, मुंबई-पुणे समेत इन शहरों में 31 मई तक सबकुछ बंद

weather_alert_03.jpg

17 मई के बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा
महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि 17 मई के बाद तूफान उत्तर और उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और फिर इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। विभाग के अनुसार यह ‘चक्रवात’ मानसून ( Monsoon 2020 ) की प्रगति में मदद करेगा।

आठ राज्यों में अलर्ट जारी ( IMD Heavy Rain Alert )
मौसम विभाग का कहना है कि तूफान आंध्र प्रदेश या ओडिशा के रास्ते भारत में लैंडफॉल करता है तो भारत के अंदरूनी राज्यों को सचेत रहना होगा। मौसम विभाग ने तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और झारखंड, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है।

weather_alert_02.jpg

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में खतरा ज्यादा
तूफान अंफन का सबसे ज्यादा खतरा ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर बना हुआ है। तटों पर लैंडफॉल करने से पहले यह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इस दौरान आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय भागों के पास समुद्र में हलचल बहुत अधिक रहेगी। इसलिए विभाग ने मछुआरों को समुद्र के दक्षिण में ना जाने की सलाह दी है।

Home / Miscellenous India / IMD Alert: अगले 24 घंटे में भीषण रूप लेगा Cyclone Amphan, इन आठ राज्यों में ढा सकता है कहर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो