scriptचक्रवाती तूफान अंफान का मंडराया खतरा, जानें किस देश ने दिया नाम और भारत में कहां पड़ेगा असर | Weather Update: Cyclonic Storm Amphan Alert in 7 state next 48 hours | Patrika News
विविध भारत

चक्रवाती तूफान अंफान का मंडराया खतरा, जानें किस देश ने दिया नाम और भारत में कहां पड़ेगा असर

Weather Update तेजी से बढ़ रहा है Cyclone Amphan
देश के 7 से ज्यादा राज्यों पर पड़ सकता है असर
देश के पहले चक्रवाती तूफान को लेकर IMD ने जारी किया Alert

नई दिल्लीMay 14, 2020 / 02:33 pm

धीरज शर्मा

Cyclone Amphan alert

देशपर मंडरा रहा चक्रवाती तूफान अंफन का खतरा

नई दिल्ली। देशभर में बदलते मौसम ( weather update ) के बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने बड़ी चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी के मुताबिक देश पर कोरोना संकट के बीच एक चक्रवाती तूफान ( Cyclonic Storm ) का खतरा भी मंडरा रहा है। दरअसल बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उठा चक्रवाती तूफान ‘अंफन’ ( Cyclone Amphan ) रविवार शाम तक देश के कई राज्यों को अपनी चपेट में ले सकता है। इस तूफान का असर पहले से ही धूल भरी आंधी ( Duststorm ) और बारिश ( Rain ) के रूप में दिखने लगा है।
बंगाल की खाड़ी के उसी क्षेत्र में मौसमी स्थितियां और वायुमंडलीय स्थितियां अनुकूल दिख रही हैं। समुद्र की सतह का तापमान भी बंगाल की खाड़ी में तूफान के विकसित होने के अनुकूल है, इसलिए संभावना है कि अगले 24-48 घंटों में यह सिस्टम प्रभावी होते हुए डिप्रेशन का रूप ले लेगा।
कोरोनावायरस को लेकर केंद्रीय मंत्री ने किया बड़ा खुलासा, जानिए क्यों बताया इसे आर्टिफिशियल वायरस

cyclonic-storm-padul-2.jpg
इस देश ने दिया तूफान को अंफन नाम
16 मई की शाम तक दक्षिण-मध्य और उससे सटे पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान उभर रहा है। इस तूफान का नाम अंफन है। दरअसल इस तूफान का नाम थाईलैंड देश ने रखा है।
दरअसल समुद्र से उठे तूफानों के नाम भारत समेत 13 देश मिलकर रखते हैं। इस वर्ष के तूफान की सूची 28 अप्रैल को ही जारी कर दी गई थी। लेकिन पिछली सूची से ही एक नाम बचा हुआ था जिसका नाम था अंफन ये नाम थाइलैंड ने दिया था। यही वजह है कि इस वर्ष के पहले तूफान का नाम अंफन दिया गया।
ये देश रखते हैं नाम
भारत के अलावा बांग्लादेश, ईरान, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब, श्रीलंका, थाइलैंड, यूएई और यमन शामिल हैं।

weather_1.jpg
अमित शाह का लॉकडाउन -3 में बड़ा ऐलान, जानें CAPF को लेकर की कौनसी घोषणा
भारत के इन राज्यों पर पड़ेगा ‘अंफन’ का असर
IMD के मुताबिक के मुताबिक वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस के सक्रिय होने के कारण पहाड़ी क्षेत्रों जैसे, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम बिगड़ सकता है।
इसके चलते इन राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेन्‍ज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान सभी लोगों से कहा गया कि वे घर से बाहर ना निकलें एवं सतर्क रहें।

वहीं तूफान अंफन का सीधा असर पश्चिम बंगाल समेत कुछ तटीय इलाकों पर पड़ने वाला है। हालांकि बंगाल की खाड़ी के मध्य तक आकर 17 मई को अंफन अपनी दिशा बदलेगा।
अभी दिशा का सटीक आंकलन नहीं
इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि यह सिस्टम बांग्लादेश और इससे सटे पश्चिम बंगाल के तटीय भागों पर लैंडफॉल करेगा। हालांकि मौसम से जुड़े मॉडल विरोधाभासी संकेत दे रहे हैं।
कुछ मौसमी मॉडल संभावित तूफान अंफन के म्यांमार की तरफ जाने की ओर भी इशारा कर रहे हैं। इसके ट्रैक यानी मार्ग के बारे में अभी स्पष्ट कह पाना संभव नहीं है।

Home / Miscellenous India / चक्रवाती तूफान अंफान का मंडराया खतरा, जानें किस देश ने दिया नाम और भारत में कहां पड़ेगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो