मौसम विभाग का अलर्ट: अगले 24 घंटे में खतरनाक रूप ले सकता है 'च्रकवात तौकते', इन क्षेत्रों में बढ़ा खतरा

IMD ने शनिवार को कहा कि चक्रवाती तूफान तौकते के अगले 12 घंटों के भीतर 'गंभीर चक्रवाती तूफान' और रविवार तक 'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान' में तब्दील होने की आशंका है।

नई दिल्ली। चक्रवात तौकते ( Cyclone Tauktae ) ने कर्नाटक के तटीय क्षेत्र में दस्तक दी है, जिसके परिणामस्वरूप विशेष रूप से दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश हुई है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के निदेशक (तिरुवनंतपुरम) के संतोष ने शनिवार को कहा कि चक्रवाती तूफान तौकते के अगले 12 घंटों के भीतर 'गंभीर चक्रवाती तूफान' और रविवार तक 'बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान' में तब्दील होने की आशंका है। उन्होंने कहा कि रविवार तक यह तूफान उत्तर पश्चिम से गुजरात तट की ओर बढ़ते हुए 'बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान' बनने की उम्मीद है। 18 मई तक इसके गुजरात पार करने की उम्मीद है।

चक्रवात तूफान तौकते को लेकर तमिलनाडु में भीषण बाढ़ की भविष्यवाणी, ऑरेंज बुलेटिन’ जारी

चक्रवाती तूफान तौकते केरल तट से दूर जा रहा

आईएमडी निदेशक ने कहा, अरब सागर में चक्रवाती तूफान तौकते केरल तट से दूर जा रहा है और अब कर्नाटक तट के पास पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि चक्रवात के प्रभाव के चलते केरल में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। केरल की अलग-अलग जगहों पर अगले 14 घंटों में 20 सेंटीमीटर या 20 सेंटीमीटर से अधिक वर्षा होगी। कहा गया कि "आज एर्नाकुलम, इडक्की और सभी उत्तरी जिलों में 20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश होने की उम्मीद है और सभी दक्षिणी जिलों में 24 घंटों में 7 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर बारिश होगी।

अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक

इस बीच, कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई और राजस्व मंत्री आर अशोक ने चक्रवात तौके को लेकर आज बेंगलुरु में कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक की। आईएमडी ने इससे पहले 16 मई तक दक्षिणपूर्वी अरब सागर और उससे सटे लक्षद्वीप क्षेत्र में कम दबाव के क्षेत्र में चक्रवाती तूफान टौक्ता के तेज होने की संभावना का अनुमान लगाया था।

साल के पहले चक्रवाती तूफान 'तौकते' का मंडराया खतरा, आईएमडी ने इन इलाकों में जारी किया अलर्ट

100 से 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा

वहीं, गोवा सरकार चक्रवाती तूफान तौकते के लिए तैयार है, जो देश के पश्चिमी तट पर तेजी से बढ़ रहा है। जबकि गोवा में शुक्रवार को गरज, बिजली और भारी बारिश देखी गई, भारतीय मौसम विभाग की गोवा शाखा ने 15 मई से 17 मई तक 100 से 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा की गति के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान की भविष्यवाणी की है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, "पुणे से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की एक टीम स्थिति का आकलन करने के लिए गोवा पहुंची है।" अधिकारी ने यह भी कहा कि पुलिस, अग्निशमन और आपातकालीन विभाग सेवा कर्मियों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। चक्रवात की चेतावनी के मद्देनजर जिला प्रशासन का आपदा प्रबंधन बल भी हाई अलर्ट पर है।

IMD alert
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned