scriptस्वतंत्रता दिवस पर देश के 16 राज्यों में बरसेंगे बदरा, अभी नहीं मिलेगी भारी बारिश से आजादी | independence day monsoon heavy rain warnings 16 states including delhi | Patrika News
विविध भारत

स्वतंत्रता दिवस पर देश के 16 राज्यों में बरसेंगे बदरा, अभी नहीं मिलेगी भारी बारिश से आजादी

आजादी दिवस पर देश की राजधानी समेत देश के 16 राज्यों में भारी बारिश की संभावना, हिमाचल प्रदेश में टूटा कई दशकों पुराना रिकॉर्ड

Aug 15, 2018 / 07:51 am

धीरज शर्मा

monsoon

स्वतंत्रता दिवस पर देश के 16 राज्यों में बरसेंगे बदरा, अभी नहीं मिलेगी भारी बारिश से आजादी

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम मानसून की उत्तरी क्षेत्र में सक्रियता को देखते हुये स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली समेत 16 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यही नहीं केरल सहित पांच राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग की इस चेतावनी के मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को सतर्कता बरतने तथा किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।
https://twitter.com/hashtag/JammuAndKashmir?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मौसम विभाग के मुातबिक 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर ओडिशा, तटीय कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। इसके अलावा असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र एवं विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में अगले २४ घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
हिमाचल प्रदेश में हो रही मूसलधार बारिश से अब तक विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है। लगातार हो रही बारिश से पिछले सालों में हुए नुकसान का आंकड़ा भी पार होने लगा है। प्रदेश की राजधानी शिमला में 117 साल बाद 24 घंटे में 172.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इससे पहले अगस्त 1901 में यहां एक दिन में 277 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। सोमवार को पूरे राज्य में 73.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जो पिछले सात सालों में सर्वाधिक है। इसके पहले 2011 में एक दिन में 75 मिमी बारिश का रिकॉर्ड था।
विभाग ने मानसून संबंधी गतिविधियों को देखते हुये मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तटीय इलाकों में मौसम बेहद खराब रहने की आशंका जतायी है। इसके मद्देनजर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.
मौसम विभाग ने सोमवार को अगले २४ घंटों में उत्तराखंड में विशेषकर प्रदेश के आठ जिलों, देहरादून, टिहरी, पौडी, चमोली, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Home / Miscellenous India / स्वतंत्रता दिवस पर देश के 16 राज्यों में बरसेंगे बदरा, अभी नहीं मिलेगी भारी बारिश से आजादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो