scriptसबसे तेज 40 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण करने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत | India became first country in world to have fastest corona vaccination of 40 lakh people | Patrika News
विविध भारत

सबसे तेज 40 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण करने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत

HIGHLIGHTS

Coronavirus Vaccination Drive: भारत ने महज 18 दिनों में सबसे तेजी के साथ 40 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण किया है।
देशव्यापी अभियान के तहत 3 फरवरी के सुबह तक 41 लाख से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

नई दिल्लीFeb 03, 2021 / 05:02 pm

Anil Kumar

corona_vaccination.jpg

India became first country in world to have fastest corona vaccination of 40 lakh people

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही पूरी दुनिया के लोग बेसब्री के साथ कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। कई देशों में वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) अभियान की शुरुआत हो चुकी है और बहुत तेजी के साथ प्राथमिकता के तौर पर संक्रमितों या संभावित लोगों टीका लगाया जा रहा है।

इसी कड़ी में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने वाले भारत ने एक बार फिर से दुनिया को अपनी कार्यक्षमता के बल पर चौंकाया है। दरअसल, भारत सबसे तेजी के साथ 40 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है।

एक्स पोर्न स्टार मिया खलीफा ने किसान आंदोलन का किया समर्थन, कहा- किसानों को मारना बंद करो

भारत ने यह उपलब्धि महज 18 दिनों में हासिल की है। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि देशव्यापी अभियान के तहत आज सुबह (3 फरवरी) तक 41 लाख से अधिक लाभार्थियों का टीकाकरण हो चुका है।

बता दें कि भारत ने 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी और एक फरवरी को भारत कोरोना टीकाकरण के मामले में शीर्ष पांच देशों में शामिल हो गया था। भारत में तेजी के साथ टीकाकरण अभियान जारी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z2wo9

अब तक 41 लाख से अधिक लोगों का हुआ टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देशभर में अब तक 41 लाख 38 हजार 918 लाभार्थियों का टीकाकरण हो किया जा चुका है। बीते 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान 3,845 सत्रों में 1,88,762 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया है। देशभर में टीकाकरण के अब तक कुल 76,576 सत्र आयोजित किए गए हैं। हर दिन टीका लगाने वाले लाभार्थियों की संख्या बढ़ रही है।

Explainer: इजरायल की टीकाकरण रणनीति से भारत को क्या सीखना चाहिए?

मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है और भारत मजबूती के साथ इस लड़ाई में हर मोर्चे पर सफल दिख रहा है। पिछले 24 घंटों में अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड, लक्षद्वीप, लद्दाख (यूटी), सिक्किम, मणिपुर, पुदुचेरी, गोवा, ओडिशा और असम समेत चौदह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में किसी के भी कोरोना से मरने की खबर नहीं है। देशभर में लगातार कोरोना मृत्युदर और सक्रिय मामलों में गिरावट हो रही है। पूरे देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब सिर्फ 1,60,057 रह गई है, जो कि कुल मामलों के 1.5 फीसदी से भी कम है।

आपको बता दें कि बीते 24 घंटों में देशभर से 11,039 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 14 हजार 225 मरीज ठीक भी हुए हैं। देश का रिकवरी रेट 97.08 फीसदी है। भारत में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 1.55 लाख हो गई है, जबकि संक्रमितों का आंकड़ा 1.08 करोड़ से अधिक पहुंच गया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z2uo3

Home / Miscellenous India / सबसे तेज 40 लाख लोगों का कोरोना टीकाकरण करने वाला दुनिया का पहला देश बना भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो