scriptIndia-China Standoff के बीच रक्षा मंत्रालय का बड़ा कदम, बनने जा रहा नया एयर डिफेंस कमांड | India-China Standoff: Defence ministry planning for new air defence command by October 2020 | Patrika News
विविध भारत

India-China Standoff के बीच रक्षा मंत्रालय का बड़ा कदम, बनने जा रहा नया एयर डिफेंस कमांड

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में वायु सेना ( Indian Air Force ) दिवस के आसपास हो सकती है घोषणा।
उत्तर प्रदेश के प्रयागराज ( prayagraj ) में नए एयर डिफेंस कमांड ( Air defence command ) की हो सकती है स्थापना।
सीडीएस ( Chief of Defence Staff ) जनरल बिपिन रावत ( general bipin rawat ) के अंतर्गत आने वाले विभाग ने दिए थे निर्देश।

नई दिल्लीAug 27, 2020 / 10:53 pm

अमित कुमार बाजपेयी

India-China Standoff: Defence ministry planning for new air defence command by October 2020

India-China Standoff: Defence ministry planning for new air defence command by October 2020

नई दिल्ली। चीन के साथ चल रहे संघर्ष ( India-China standoff ) के बीच रक्षा मंत्रालय ( defence ministry ) बड़ा कदम उठाने जा रहा है। सैन्य मामलों के विभाग ने सशस्त्र बलों के पुनर्गठन की प्रक्रिया को तेज कर दिया है और इसकी वजह भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के तहत इस साल अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में प्रयागराज ( prayagraj ) में नए एयर डिफेंस कमांड ( Air defence command ) की स्थापना हो सकती है।
Unlock 4.0: कोरोना वायरस महामारी के बीच दिल्ली के बाद बेंगलुरु मेट्रो भी सेवाएं शुरू करने को तैयार

केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक, “वायु सेना अधिकारी के तहत कमांड की संरचना तैयार करने के लिए काम तेज कर दिया गया है। इस वर्ष वायु सेना ( Indian Air Force ) दिवस के आसपास 8 अक्टूबर को प्रयागराज में वायु रक्षा कमांड के निर्माण की घोषणा करने के लिए सब कुछ एक साथ करने का प्रयास किया जा रहा है।”
वायु रक्षा कमांड का गठन भारतीय वायुसेना के सेंट्रल कमांड मुख्यालय के साथ किया जाना प्रस्तावित है, जो आगरा, ग्वालियर और बरेली सहित महत्वपूर्ण हवाई अड्डों को नियंत्रित करता है। इस कमांड का उद्देश्य तीन सेवाओं के संसाधनों को एक कमांड के तहत संयोजित करना और इसे देश के एयर स्पेस की सुरक्षा के लिए सक्रिय करना है।
वायु सेना के बेडे में शामिल हुआ अपाचे हेलीकॉप्टर, जानें क्या है खासियत
इस संबंध में भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा ने एक अध्ययन किया था जिसमें तीनों सेवाओं की परिसंपत्तियों के साथ प्रस्तावित कमांड की संरचना का भी सुझाव दिया गया है।
NEET UG and JEE Main 2020: क्या मोदी सरकार देगी कोरोना ना होने की गारंटी?

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ( Chief of Defence Staff ) जनरल बिपिन रावत ( general bipin rawat ) के तहत सैन्य मामलों के विभाग ने थिएटर कमांड के साथ संयुक्त सैन्य कमांड बनाने के लिए आदेश दिया था। इसके अलावा सीडीएस संयुक्त समुद्री कमांड के निर्माण पर भी काम कर रहा है जो केरल के कोच्चि या कर्नाटक के करवार में आएगा।
प्रत्येक सेना का अपना खुद का एयर डिफेंस सेट-अप है। एयर डिफेंस कमांड, वायु सेना, थल ससेना और नौसेना की वायु रक्षा परिसंपत्तियों को एकीकृत करेगा और संयुक्त रूप से देश के एयर स्पेस को कवर प्रदान करेगा।
LOC पर तनाव के बीच इस शहर में पहुंचे सेना प्रमुख बिपिन रावत
सीडीएस ने सशस्त्र बलों को यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह किसी भी नए कमांड को संचालित करने के लिए थ्री-स्टार स्तर पर कोई अतिरिक्त पद नहीं बनाया जाएगा और नए कमांड को केवल मौजूदा संसाधनों से संचालित किया जाएगा।
लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू के बाद अब आया Odd-Even Formula, पुलिस ने दुकानों पर लगाए नंबर

इस बीच देश के एयर स्पेस की सुरक्षा के लिए इज़राइल और रूस से दो नए PHALCON एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एड कंट्रोल सिस्टम्स के अधिग्रहण का प्रस्ताव सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति के पास भेज दिया गया है और जल्द ही इसे मंजूरी के लिए लिया जा सकता है।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz503?autoplay=1?feature=oembed

Home / Miscellenous India / India-China Standoff के बीच रक्षा मंत्रालय का बड़ा कदम, बनने जा रहा नया एयर डिफेंस कमांड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो