भारतीय रेलवे ने शुरू की "ऑक्सीजन एक्सप्रेस" ट्रेन, देश भर में पहुंचा रही है ऑक्सीजन टैंकर्स और सिलेंडर्स

भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन्स की शुरूआत महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश सरकार की अपील के बाद की गई थी।

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के इस बुरे दौर में भारतीय रेलवे ने एक बार फिर भारत की जनता को राहत देने का कार्य किया है। 19 अप्रैल को रेलवे द्वारा शुरू की गई स्पेशल ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन अब तक देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन से भरे सिलेंडर्स तथा टैंकर्स पहुंचा चुकी है। रविवार को भी रांची रेलवे स्टेशन से नौ ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें रवाना की गई। इनमें से चार ट्रेन वाराणसी और लखनऊ के लिए ऑक्सीजन लेकर गई हैं और पांच ट्रेन लखनऊ से बोकारो तक प्राणवायु पहुंचाएंगी।

यह भी पढ़ें : मेघालय में एक ही दिन में सर्वाधिक कोरोना पॉजिटिव केस दर्ज

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनील शर्मा ने कहा कि इन ट्रेन्स की शुरूआत महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश सरकार की अपील के बाद की गई थी। इसके बाद आंध्रप्रदेश के विजाग से सात टैंकरों की एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन रवाना हुई और 1800 किलोमीटर की दूरी तय कर महाराष्ट्र में नागपुर तथा नासिक तक ऑक्सीजन पहुंचाईं। उन्होंने कहा कि इस वक्त रेलवे दिल्ली, तेलंगाना, मध्यप्रदेश और आंध्रप्रदेश की राज्य सरकारों के सम्पर्क में है और इन राज्यों में यथासंभव ऑक्सीजन की अधिक से अधिक सप्लाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें : Coronavirus: मुंबई के बाद बेंगलुरु में कोरोना के सबसे अधिक एक्टिव केस दर्ज

रेलवे कोच को भी बदला कोविड-19 फेसिलिटी सेंटर में
उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे केवल ऑक्सीजन का ही ट्रांसपोर्टेशन नहीं कर रही वरन अपने रेलवे कोच को भी कोविड-19 फेसिलिटी सेंटर में कन्वर्ट कर दिया है। इन सेंटर्स में ऑक्सीजन सहित अन्य सभी जरूरी चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। वर्तमान में पूरे देश में ऐसे लगभग चार हजार से अधिक कोच तैयार किए गए हैं जहां मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

Corona virus
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned