scriptभारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, मात्र 5 घंटे में बनाए 6 अंडरब्रिज | indian railways creates history builds subways in record time | Patrika News
विविध भारत

भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, मात्र 5 घंटे में बनाए 6 अंडरब्रिज

रेलवे ने ओडिशा में छह अंडरब्रिज बनाए हैं और ये छह अंडरब्रिज मात्र पांच घंटे में तैयार किए गए।

Jul 07, 2018 / 11:23 am

Kiran Rautela

railway

indian railways

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अपने समय को लेकर हमेशा लेट होने वाली भारतीय रेलवे ने एक नया इतिहास बनाकर सबको चौंका दिया है।

दरअसल, रेलवे ने ओडिशा में छह अंडरब्रिज बनाए हैं और हैरान करने वाली बात ये है कि ये छह अंडरब्रिज मात्र पांच घंटे में तैयार किए गए।
बता दें कि इन मानवरहित क्रासिंग पर आए दिन कई घटनाएं होती रहती थी, जिससे सबक लेकर ही पूर्व तटीय रेलवे ने ओडिशा में महज 5 घंटे में 6 अंडरब्रिज बनाकर तैयार कर दिए।
संबलपुर के रेल प्रबंधक डॉ. जयदीप गुप्ता ने बताया कि संबलपुर में रेलवे ने छह अंडरब्रिज बनाए हैं, इसके बाद से यहां पर आए दिन हो रही घटनाओं पर रोक लगेगी और यहां के सभी मानव रहित क्रासिंग को भी बंद कर दिया गया है। आगे उन्होंने बताया कि सभी छह अंडरब्रिज का काम एक साथ शुरु किया गया था और बहुत ही कम समय में इनका काम पूरा किया गया।
रेलवे के खाने पर अब यात्री कर सकेंगे भरोसा, किचन से दिखेगा सीधा प्रसारण

प्रबंधक डॉ. जयदीप गुप्ता का कहना है कि इस काम से भारतीय रेलवे ने एक इतिहास रचा है। आगे उन्होंने कहा कि इस काम में लगभग 300 लोगों को काम पर लगाया गया था। ये काम इतना आसान नहीं था क्योंकि लगातार हो रही बारिश और मौसम की मार के बीच इतने बड़े काम को करना आसान नहीं था। फिर भी हमारे कामगार अपने काम में डटे रहे और पूरे लगन के साथ इस काम को किया।
बताया जा रहा है कि इस काम में लगभग20 एक्सवेटर्स और 12 क्रेनों की मदद ली गई थी। बता दें कि पूर्व तटीय रेलवे ने काम शुरू करने से पहले 7 कंक्रीट के 4.15 मीटर ऊंचे बॉक्स तैयार किए थे। इस काम में कुल 42 ऐसे ही बॉक्स का इस्तेमाल किया गया। इसी क्रम में अब ओडिशा के कालाहांडी इलाके के भवानीपटना-लांजीगढ़ रोड सेक्शन में 7 मानव रहित क्रासिंग पूरी तरह से बंद हो जाएंगे।

Home / Miscellenous India / भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, मात्र 5 घंटे में बनाए 6 अंडरब्रिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो