भारतीय रेलवे चालू करने जा रही है यात्री ट्रेनें, जानिए कब से शुरू होगी सेवाएं

  • आगामी 12 मई से सीमित रूप में यात्री सेवा शुरू करने की तैयारी।
  • पहले चरण में 15 रूट में अप-डाउन की 30 ट्रेनों को चलाने की अनुमति।
  • IRCTC पर ही होगी बुकिंग ना कि टिकट काउंटर पर।

नई दिल्ली। बीते 4 मई से भारत में लागू लॉकडाउन 3.0 के दौरान भी सार्वजनिक परिवहन को खोलने को लेकर कई गफलतों के बीत रविवार शाम को भारतीय रेलवे ने बड़ी घोषणा की है। भारतीय रेलवे ने बताया है कि आगामी 12 मई से वो सीमित रूप में यात्री सेवा शुरू कर रही है। हालांकि यह यात्री सेवा केवल वातानुकूलित ट्रेनों के लिए ही शुरू की जा रही है।

लॉकडाउन के बाद की तैयारियों में जुटी सरकार, गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशा-निर्देश

भारतीय रेलवे के मुताबिक आगमी 12 मई से भारतीय रेलवे अपनी लिमिटेड सेवा शुरू करने जा रही है। पहले चरण में 15 रूट में ट्रेनें चलाई जाएंगी। 11 मई शाम चार बजे से बुकिंग शुरू कर दी जाएंगी। IRCT की आधिकारिक वेबसाइट पर पर ट्रेनों की बुकिंग की जाएंगी।

हालांकि भारतीय रेलवे ने यह भी जानकारी दी कि इस दौरान काउंटर से टिकट नहीं मिलेगा। बुकिंग के दौरान ज्यादातर सीट स्लीपर क्लास की होंगी। यह सभी ट्रेनें लिमिटेड स्टॉपेज (सीमित स्टॉप) के साथ चलेंगी। इन यात्री ट्रेनों में केवल कंफर्म यात्री ही यात्रा कर सकेंगे।

रेलवे के मुताबिक एक मुसाफिर को अपनी यात्रा से कम से कम 2 घंटे पहले स्टेशन आना होगा। स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उस यात्री को एंट्री मिलेंगी।

इतना ही नहीं भारतीय रेलवे के मुताबिक इस ट्रेन यात्रा के दौरान कैटरिंग सेवा नहीं दी जाएगी। इस सेवा के लिए स्लीपर क्लास का पहले वाला किराया ही लागू होगा।

अमरीका और भारत एक साथ मिलकर कर रहे हैं तीन वैक्सीन पर काम

केवल एसी ट्रेनें ही चलेंगी

12 मई से शुरू हो रही ट्रेनों में केवल एसी कंपार्टमेंट ही शामिल होंगे। जिनमें 1 एसी, 2 एसी और 3 एसी के कोच लगे रहेंगे। इन ट्रेनों में कोई भी स्लीपर या जनरल क्लास की बोगी नहीं होगी। इन ट्रेनों का स्टापेज भी कम होगा।

किसी भी ट्रेन में पेंट्रीकार नहीं होगा

इन 30 ट्रेनों में पेंट्रीकार नहीं जुड़ा होगा। यानी यात्रियों को अपने खाने और पानी की व्यवस्था खुद करनी होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने यह व्यवस्था की है।

जानें- कितना देना पड़ेगा किराया

इन स्पेशल ट्रेनों में राजधानी के बराबर किराया होगा। इसका सीधा असर सफर कर रहे यात्री की जेब पर पड़ेगा। लॉकडाउन के दौरान जिस भी यात्री को सफर करने की जरूरत होगी उसे ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।

pm modi
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned