scriptCOVID-19: वैक्सीन को लेकर भारत-अमरीका दे सकते हैं बड़ी खुशखबरी | At least three COVID-19 Vaccines are being developed between India and US | Patrika News
विविध भारत

COVID-19: वैक्सीन को लेकर भारत-अमरीका दे सकते हैं बड़ी खुशखबरी

अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने दी जानकारी।
कोरोना वायरस की 3 वैक्सीन पर करीबी से काम कर रहे दोनों देश।
कोरोना चुनौती ने भारत को एक महत्वपूर्ण अवसर भी प्रदान किया।

नई दिल्लीMay 10, 2020 / 11:40 am

अमित कुमार बाजपेयी

India US Vaccine development

India US Vaccine development

वाशिंगटन। कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही दुनिया को बचाने के लिए तमाम मुल्क लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक किसी को सफलता नहीं मिल सकी है। हालांकि इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि भारत और अमरीका COVID-19 से निजात दिलाने वाली वैक्सीन बनाने के लिए काफी मिलजुल कर सहयोग कर रहे हैं। अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने यह जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल भारतीय और अमरीकी कंपनियां कम से कम तीन वैक्सीन पर काम कर रही हैं।
कोरोना से जंग: मई होगा महत्वपूर्ण, करो या मरो के हालात और जरा सी चूक खतरनाक

इस संबंध में संधू ने कहा कि कोरोना संकट ने भारत को अपने मैन्यूफैक्चरिंग बेस का विस्तार करने और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की रिकवरी प्रॉसेस में ‘महत्वपूर्ण’ भूमिका निभाने का एक अप्रत्याशित अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि अमरीकी निवेशक स्मार्ट हैं, अमरीकी कंपनियां स्मार्ट हैं, और वे जुड़ने के लिए आगे बढ़ रहे हैं और पहले से ही कंपनी के स्तर पर यह किया जा रहा है।”
उन्होंने बताया कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) और रोग नियंत्रण एंव रोकथाम केंद्र ( CDC ) के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ( NIH ) कई वर्षों से एक-दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “वास्तव में लगभग दो या तीन साल पहले हमने एक अन्य वायरस के लिए एक टीका विकसित किया था। इसे रोटावायरस कहा जाता है। इसने न केवल भारत में बल्कि संयुक्त राज्य अमरीका और कई अन्य देशों में भी मदद की है।”
https://twitter.com/ANI/status/1259321994379620352?ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने आगे कहा, “तो इस बार भी महामारी से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान पर हमारे बीच घनिष्ठ सहयोग है। साथ ही जैसा कि मैंने कहा कम से कम तीन टीके ( वैक्सीन ) हैं जिन पर वर्तमान में भारतीय कंपनियां और अमरीकी कंपनियां एक साथ काम कर रही हैं।”
400 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके मशहूर फिल्म अभिनेता लॉकडाउन के बीच अस्पताल में भर्ती

इसके अलावा राजदूत ने कहा कि भारत आपूर्ति श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस विशेष संकट ने निश्चित रूप से संयुक्त राज्य अमरीका को दिखाया है कि भले ही दुनिया भर के लिए नहीं तो उसके लिए भारत एक विश्वसनीय भागीदार है।
उन्होंने आगे कहा, “आपूर्ति श्रृंखला ( सप्लाई चेन ) के संदर्भ में उन्हें (अमरीका) को जो भी सहायता की आवश्यकता है, भारत उसे पूरा करने में सक्षम है, और यह अमरीकी सरकार के उच्चतम स्तर पर भी स्वीकार किया गया है।”
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
नई दिल्ली से एंटी-मलेरिया दवा के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने के कुछ दिन बाद हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की एक खेप पिछले महीने संयुक्त राज्य अमरीका पहुंची थी। अमरीका और कुछ अन्य देशों ने इस दवा को COVID-19 के संभावित इलाज के लिए मानवीय आधार पर देखा था। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुरोध पर भारतीय अधिकारियों द्वारा दवा के निर्यात को मंजूरी दे दी गई थी।
Coronavirus: एम्स निदेशक ने बताया देश में तेजी से बढ़ते मामले रोकने का तरीका

इस बीच राजदूत ने कहा कि कोरोना संकट ने भारत को अपने विनिर्माण आधार का विस्तार करने और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं की पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में ‘महत्वपूर्ण’ भूमिका निभाने का एक अप्रत्याशित अवसर प्रदान किया है।
https://youtu.be/_nDwXs0uLrw

Home / Miscellenous India / COVID-19: वैक्सीन को लेकर भारत-अमरीका दे सकते हैं बड़ी खुशखबरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो