scriptराज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गृह मंत्रालय का निर्देश, सभी पुलिस स्टेशनों में लगाएं सीसीटीवी कैमरे | Install CCTV cameras in all police stations: MHA to States, UTs | Patrika News
विविध भारत

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गृह मंत्रालय का निर्देश, सभी पुलिस स्टेशनों में लगाएं सीसीटीवी कैमरे

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में लिखित जवाब में बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के मुताबिक उसने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) को सभी पुलिस स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

नई दिल्लीJul 27, 2021 / 03:49 pm

Anil Kumar

cctv_camera.jpg

Install CCTV cameras in all police stations: MHA to States, UTs

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय (MHA) ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशओं को निर्देश दिए हैं कि सभी पुलिस स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। मंगलवार को इस संबंध में गृह मंत्रालय ने लोकसभा को सूचित करते हुए बताया कि उसने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) को सभी पुलिस स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में ये जानकारी साझा की है। इसमें लिखा गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 2 दिसंबर को अपने आदेश में सीसीटीवी लगाने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ भारत सरकार को सभी पुलिस स्टेशनों और केंद्रीय जांच एजेंसियों के कार्यालयों में कैमरे लगाने को लेकर विस्तृत निर्देश दिए थे।

यह भी पढ़ें
-

700 कैमरों से हो रही इस विश्वविद्यालय की निगरानी, जानिए क्यों ?

उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत ने इस साल 6 अप्रैल को हुई अपनी पिछली सुनवाई में आदेश की तारीख से एक महीने के भीतर केंद्रीय एजेंसियों को बजट आवंटित करने और बजट आवंटन की तिथि से छह महीने की अवधि के भीतर पूरे आदेश को लागू करने के निर्देश दिए थे। राय ने आगे कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसियों ने इस साल 13 अप्रैल को शीर्ष अदालत द्वारा दी गई समय सीमा के भीतर बजट आवंटन और अपने कार्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का अनुरोध किया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82yxl8

पुलिस व्यवस्था राज्य का विषय

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने आगे बताया कि चूंकि पुलिस राज्य का विषय है, इसलिए केंद्र सरकार ने किस राज्य के कितने पुलिस स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं, इसकी जानकारी नहीं रखी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस साल 8 जुलाई को राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों को सभी पुलिस स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए एक सलाह जारी की गई है।

यह भी पढ़ें
-

नोएडा: तीसरी आंख से चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी पुलिस, 132 करोड का बजट पास

“हालांकि ‘पुलिस’ और ‘लोक व्यवस्था’ भारत के संविधान की 7वीं अनुसूची के तहत राज्य के विषय हैं, राज्य पुलिस बलों के आधुनिकीकरण के लिए वित्तीय सहायता ‘पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए राज्यों को सहायता’ की योजना के तहत प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत राज्यों को उनकी रणनीतिक प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के अनुसार राज्य कार्य योजना (एसएपी) तैयार करने की छूट दी गई है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे वर्ष 2021-22 के अपने प्रस्तावों में प्रत्येक पुलिस स्टेशन में सीसीटीवी कैमरे लगाने की आवश्यकता को शामिल करें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82ywwi

Home / Miscellenous India / राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गृह मंत्रालय का निर्देश, सभी पुलिस स्टेशनों में लगाएं सीसीटीवी कैमरे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो