scriptवीरप्पन को ढेर करने वाले IPS विजय कुमार जम्मू-कश्मीर के पहले उप राज्यपाल | IPS Vijay Kumar became first LG of Jammu and Kashmir to lay Veerappan | Patrika News
विविध भारत

वीरप्पन को ढेर करने वाले IPS विजय कुमार जम्मू-कश्मीर के पहले उप राज्यपाल

IPS Vijay Kumar 1975 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं
मौजूदा समय में विजय कुमार राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार हैं

Aug 10, 2019 / 08:13 am

Anil Kumar

IPS Vijay kumar

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद शुक्रवार को सेवानिवृत IPS विजय कुमार को पहला उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है।

विजय कुमार वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार हैं। उनके पास घर, वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, युवा सेवाएं और खेल, आतिथ्य और प्रोटोकॉल, नागरिक उड्डयन, संपदा और सूचना जैसे कई प्रमुख विभाग हैं।

जम्‍मू-कश्‍मीर में पटरी पर लौटी जिंदगी, मस्जिदों में नमाज को निकले लोग

बता दें कि विजय कुमार 1975 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने एसटीएफ का नेतृत्व किया, जिसने वन ब्रिगेड और चंदन की लकड़ी और हाथी दांत की तस्करी करने वाले डाकू वीरप्पन को मार गिराया था। कुमार को नक्सल विरोधी विशेषज्ञ होने के लिए जाना जाता है। उनका अनुभव जंगल युद्ध और सुरक्षा विस्तार से लेकर आतंकवाद रोधी तक है।

IPS Vijay kumar
कश्मीर में सामान्य हो रहे हैं हालात

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर केंद्र सरकार ने एहतियान सुरक्षा की दृष्टि से राज्य में सुरक्षाबलों की तैनाती की थी। हालांकि राज्य में बढ़े हुए सुरक्षाबलों की संख्या को देखते हुए लोगों में चर्चा का विषय बन गया था।
अब सरकार ने साफ कर दिया है कि घाटी में माहौल धीरे-धीरे ठीक हो रहा है। लोग अपने घरों से निकल रहे हैं। किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है।

पाकिस्तान ने धारा 370 को सांप्रदायिकता से जोड़ा, कहा- हम मुसलमान हैं, डर शब्द हमारी डिक्शनरी में नहीं
बीते दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में कहा था कि जम्मू-कश्मीर के लोग इस परिस्थिति से बाहर निकलेंगे और वहां के लोग खुशी के साथ बकरीद का त्योहार मना सकेंगे।
घाटी में हालात का जायजा लेने के लिए खुद एनएसए अजित डोभाल जम्मू-कश्मीर पहुंचे और आम कश्मीरियों के साथ भोजन किया और एक संदेश देने की कोशिश की है कि सबकुछ ठीक हो रहा है।

Home / Miscellenous India / वीरप्पन को ढेर करने वाले IPS विजय कुमार जम्मू-कश्मीर के पहले उप राज्यपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो