scriptदिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, सुरक्षा एजेंसियों के हाथ लगा ISIS का अफगानी आतंकी | ISIS terrorist From Afghanistan Busted By Indian intelligence in Delhi | Patrika News
विविध भारत

दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, सुरक्षा एजेंसियों के हाथ लगा ISIS का अफगानी आतंकी

ISIS का आतंकी राजधानी दिल्ली में इंजीनियरिंग छात्र बनकर रह रहा था।

Jul 11, 2018 / 02:14 pm

Kapil Tiwari

123

OPERTION IN ONWELL DONE BOYS

नई दिल्ली। खूंखार आतंकी संगठन ISIS के दहशतगर्दों की नजर अब देश की राजधानी दिल्ली पर है। दरअसल, भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को एक बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षा एजेंसियों ने अपने साहस और ताकत का परिचय देते हुए अपनी तरह के एक अभूतपूर्व साहसिक काउंटर इंटेलिजेंस ऑपरेशन में इस्लामिक स्टेट की एक बहुत बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। इस साजिश के तहत अफगानिस्तान के आत्मघाती हमलावरों ने दिल्ली को दहलाने की साजिश रची थी, जिसे नाकाम कर दिया गया है।

आईएस से जुड़ा अफगानी हमलावर पकड़ा गया

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, दिल्ली को दहलाने वाली इस साजिश का नाम आंतकियों ने इंडियन ‘प्लांट’ रखा था। इस साजिश के तहत अफगानिस्तान के दहशतगर्द आईएस के आत्मघाती हमलावर को भारत भेजने और देश की राजधानी में उसके रहने का इंतजाम करने में कामयाब हो गए थे, लेकिन इसकी भनक भारत की सुरक्षा एजेंसियों को लग गई। इस मामले में भारतीय एजेंसियों ने नई दिल्ली में सितंबर 2017 में गिरफ्तारी की, लेकिन शीर्ष राजनयिक और इंटेलिजेंस सूत्रों ने अब इसकी पुष्टि की है।

इंजीनियरिंग छात्र बनकर रह रहा था दिल्ली में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएस का हमलावर दिल्ली में एक इंजीनियरिंग छात्र के रूप में रह रहा था। बताया जा रहा है कि वो दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में रह रहा था। गिरफ्तारी के बाद उसे अफगानिस्तान भेज दिया गया और माना जाता है कि इस समय वो वहीं के प्रमुख अमेरिकी सैन्य बेस में कैद है। ये अफगान हमलावर इतना प्रभावशाली था कि उससे पूछताछ से मिली जानकारी के आधार पर हाल में अमेरिकी बलों को अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ महत्वपूर्ण कामयाबी मिली है।

इन जगहों को आतंकी हमले के लिए चुना गया था

आपको बता दें कि आईएसआईएस से जुड़े इस आतंकी ने दिल्ली एयरपोर्ट, मॉल्स, बाजारों की रेकी की गई थी और तब जाकर इन जगहों को हमले के लिए चुना गया था। एजेंसियों के अनुसार आतंकियों के इस नेटवर्क के द्वारा अलग अलग देशों में 12 जगहों पर धमाके किए जाने थे।

कैसे मिली सुरक्षाबलों को कामयाबी

भारत की सुरक्षा एजेंसियों को इस साजिश को नाकाम करने में बहुत मेहनत करनी पड़ी। जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान, दुबई और नई दिल्ली में करीब 18 महीने लंबे निगरानी अभियान के बाद खुफिया दलों को ये जानकारी मिली कि 12 आईएस ऑपरेटिव के एक दल को पाकिस्तान में ट्रेनिंग के बाद बम धमाकों के लिए भेजा गया है. ये सभी अफगानिस्तान के नागरिक हैं और इनकी उम्र 20 साल के आसपास है। जिस आत्मघाती हमलावर को नई दिल्ली भेजा गया वो एक धनी कारोबारियों का बेटा है।

Home / Miscellenous India / दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, सुरक्षा एजेंसियों के हाथ लगा ISIS का अफगानी आतंकी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो