scriptजम्मू-कश्मीर: खराब मौसम की वजह से रूकी अमरनाथ यात्रा | Jammu and Kashmir: Amarnath Yatra stop due to bad weather | Patrika News
विविध भारत

जम्मू-कश्मीर: खराब मौसम की वजह से रूकी अमरनाथ यात्रा

भारी बारिश की वजह से रूकी Amarnath yatra
राष्ट्रीय राजमार्ग भी अवरुद्ध
तीर्थयात्री को घाटी की ओर जाने से रोका गया

नई दिल्लीJul 28, 2019 / 06:08 pm

Shivani Singh

amarnath yatra

नई दिल्ली। जम्मू -कश्मीर में खराब मौसम की वजह से प्रशासन ने रविवार को अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी है। अधिकारियों ने कहा कि खराब मौसम के कारण किसी भी तीर्थयात्री को घाटी की ओर जाने नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

24 घंटे में 4 अमरनाथ यात्रियों की मौत, 26 तक पहुंची मरने वालों की संख्या

बता दें कि करीब 300 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर शनिवार से रूक-रूककर बारिश हो रही है। भारी बारिश ने राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया था, जिससे चल रही अमरनाथ यात्रा पर रोक लग गई थी।

रामबन जिले के पंथियाल और डिगडोल इलाकों में राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन हुआ, लेकिन अमरनाथ यात्रियों के काफिले ने इस क्षेत्र को पहले ही पार कर लिया। यही स्थिति आज भी बनी हुई है।

मौसम विभाग की चेतावनी

amarnath yatra

मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी। जिसमें कहा गया था कि कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश होगी और अगले 24 घंटे तक यात्रा मार्गो सहित इन स्थानों पर बारिश के जारी रहने की संभावना है।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से रूक-रूककर हो रही बारिश के चलते मिट्टी गीली और नर्म हो गई है। अतिरिक्त बारिश से भूस्ख्लन, आकस्मिक बाढ़ और कीचड़ के धंसने की संभावना है।

इतने यात्रिनों ने किए दर्शन

amarnath yatra
अधिकारियों ने बताया कि इस साल 1 जुलाई से यात्रा शुरू होने के बाद से 3,17,726 तीर्थयात्री बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। पिछले 23 दिनों में 2.96 लाख तीर्थयात्रियों ( Amarnath pilgrims death ) ने गुफा में जाकर बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं। यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में काफी अधिक है।
पिछले साल 60 दिनों की लंबी अवधि के दौरान कुल 2.83 लाख तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की थी। जबकि 2015 में इनकी संख्या 3,52,771 थी।

26 तीर्थयात्रियों की मौत

amarnath yatra

इस साल अमरनाथ यात्रा के दौरान मरने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 26 तक पहुंच गई हैं। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इस यात्रा के दौरान दो सेवाकर्मी सहित दो सुरक्षाकर्मियों की भी मौत हुई है।

Home / Miscellenous India / जम्मू-कश्मीर: खराब मौसम की वजह से रूकी अमरनाथ यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो