scriptJammu Kashmir: पूर्व CM महबूबा मुफ्ती को एक और झटका, तीन महीने के लिए बढ़ी नजरबंदी | Jammu Kashmir ex CM Mehbooba Mufti detention under PSA extended by 3 months | Patrika News
विविध भारत

Jammu Kashmir: पूर्व CM महबूबा मुफ्ती को एक और झटका, तीन महीने के लिए बढ़ी नजरबंदी

Jammu Kashmir की Ex CM Mehbooba Mufti को लगा बड़ा झटका
तीन महीने के लिए बढ़ाई गई उनकी हिरासत, Public Safety Act के तहत बढ़ाई गई नजरबंदी
फिलहाल पीपीडी नेता अपने ही घर पर नजरबंद हैं

Jul 31, 2020 / 05:54 pm

धीरज शर्मा

Mehbooba Mufti detention extend three month

महबूबा मुफ्ती की तीन महीने बढ़ी हिरासत

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ( Mehbooba Mufti ) को बड़ा झटका लगा है। दरअसल महबूबा मुफ्ती की हिरासत को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। यानी जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) हटाए जाने के एक वर्ष पूरे होने पर भी महबूबा की पूरी तरह रिहाई नहीं हो पाई है।
पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती को जन सुरक्षा कानून ( Public Safety Act ) के तहत नजरबंद रखा गया है। मुफ्ती पिछले साल जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के समय से ही हिरासत में हैं।
भारत में मोबाइल को हुए 15 साल, जानें सबसे पहले देश में दो शहरों में किन दो लोगों ने की थी बात

जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की मुश्किल कम होने का नाम नहीं ले रही है। मई की शुरुआत में ही महबूबा की पीएसए के तहत हिरासत को तीन महीने के लिए बढ़ाने के बाद शुक्रवार को एक बार फिर उनकी नजरबंदी बढ़ी दी गई है।
यानी अब अक्टूबर तक महबूबा को अपने ही घर में नजरबंद रहना होगा।

कोरोना के चलते घर में किया था शिफ्ट
देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच महबूबा को अस्थाई जेल से उनके निवास में शिफ्ट किया गया था। अब वे अपने घर में ही नजर बंद हैं।
आपको बता दें कि 5 अगस्त 2019 को संसद में एक प्रस्ताव पारित होने के बाद अनुच्छेद 370 में अहम बदलाव किया गया। इसके साथ आर्टिकल 35 ए को खत्म कर दिया गया। खास बात यह है कि इस दौरान प्रदेश के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को हिरासत में लिया गया। जन सुरक्षा कानून के तहत नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती को हिरासत में लिया गया था। तीनों ही पूर्व मुख्यमंत्रियों को अलग-अलग तारीखों में हिरासत में लिया गया था।
सुशांत सिंह राजपूत मामले में आया एक चौंकाने वाला मोड़, बिहार से मुंबई पहुंची पुलिस के सामने आई ये बड़ी परेशानी

उमर अब्दुल्ला ने अपनी रिहाई को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसके बाद उन्हें 20 मार्च 2020 को रिहा कर दिया गया था।
इस दौरान महबूबा की बेटी इल्तिजा ने कहा था कि उनकी मां से कहा गया है कि अगर वे उस बॉन्ड पर साइन कर दें कि कश्मीर के मुद्दे पर चुप रहेंगे तो उन्हें रिहा किया जा सकता है।
सज्जाद लोन को किया रिहा
आपको बता दें कि शुक्रवार को ही पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन को सरकार ने रिहा किया है। लोन को भी अनुच्छेद 370 हटाए जाने के समय ही हिरासत में लिया गया था। लोन ने रिहा किए जाने की जानकारी ट्वीट कर दी थी।
एक साल पूरे होने से पांच दिन पहले मुझे आधिकारिक रूप से सूचित किया गया कि मैं अब आजाद हूं।

Home / Miscellenous India / Jammu Kashmir: पूर्व CM महबूबा मुफ्ती को एक और झटका, तीन महीने के लिए बढ़ी नजरबंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो