scriptजम्मू-कश्मीर: धारा 370 हटने के बाद सचिवालय पर फहराया केवल तिरंगा | JK: State flag removed from Secretariat only tricolor seen building | Patrika News

जम्मू-कश्मीर: धारा 370 हटने के बाद सचिवालय पर फहराया केवल तिरंगा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2019 08:49:19 pm

Submitted by:

Prashant Jha

370 के बाद इतिहास बना जम्मू-कश्मीर का झंडा
मोदी सरकार 2.0 ने अनुच्छेद 370 हटाया
अनुच्छेद 370 हटाने का विपक्ष ने किया विरोध

जम्मू-कश्मीर: अनुच्छेद 370 हटने के बाद सचिवालय पर लहराया सिर्फ तिरंगा

जम्मू-कश्मीर: अनुच्छेद 370 हटने के बाद सचिवालय पर लहराया सिर्फ तिरंगा

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद श्रीनगर सचिवालय पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया। सचिवालय पर राज्य का पुराना झंडा हटा दिया गया है। पिछले हफ्ते तक दोनों झंडे एक साथ लगे हुए थे। दरअसल जम्मू-कश्मीर का ध्वज अलग होता था। अब पूरे जम्मू-कश्मीर में सिर्फ तिरंगा झंडा ही लहराया जाएगा। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद सभी सरकारी इमारतों पर तिरंगा झंडा लगाया गया।

राज्य का विशेष अधिकार खत्म

गौरतलब है कि संविधान में अनुच्छेद 370 के तहत राज्य को विशेषाधिकार थे। राज्य का अपना संविधान, झंडा और कानून था। देश का संविधान इस राज्य पर लागू नहीं होता था। यहां तक कि राज्य में बाहरी लोग जमीन नहीं खरीद सकते थे। गौरतलब है कि 5 अगस्त से पहले तक जम्मू-कश्मीर राज्य पर संविधान की धारा 356 लागू नहीं होती थी। यानी यहां राष्ट्रपति शासन नहीं, बल्कि राज्यपाल शासन लगता था। अब यह व्यवस्था खत्म हो गई है। यहां संविधान के तहत सभी कानून लागू होंगे।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन के खिलाफ याचिका की सुनवाई 4 सितंबर तक टली

https://twitter.com/hashtag/JammuAndKashmir?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

मोदी सरकार 2.0 में अनुच्छेद 370 खत्म

मोदी सरकार 2.0 ने राज्य के विकास के लिए अनुच्छेद 370 हटा दिया। सरकार ने दो केंद्रशासित प्रदेश बना दिया है। जम्मू-कश्मीर और लद्धाख को केंद्र शासित प्रदेश में बांटा गया है। जम्मू-कश्मीर पर भारतीय संविधान लागू होगा। जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल होगा । वहीं लद्दाख में उपराज्यपाल होंगे साथ ही विधानसभा का कार्यकाल 5 साल का होगा।

विपक्ष ने अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध किया

गौरतलब है कि अनुच्छेद 370 हटाने का विरोध विपक्ष ने पूरजोर तरीके से किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने विशेष दर्जा वापस लेने का विरोध किया। जम्मू कश्मीर में हालात नियंत्रण में रखने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता, और पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती समेत कई नेताओं को अब भी नजरबंद किया गया है। राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखी गई है।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में दवाइयों का 15-20 दिनों का स्टॉक, राज्यपाल ने दी सफाई

अनुच्छेद 370 हटाने के दौरान मोबाइल इंटरनेट समेत अन्य चीज़ों पर प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि अब हालात सामान्य हैं। धीरे-धीरे प्रतिबंधों में ढील दी गई है। मोबाइल और फोन को चालू कर दिया गया है। साथ ही स्कूल -कॉलेज और सरकारी संस्थानों को पहले जैसे खोल दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो