scriptमुंबई हमले का मास्टरमाइंड लखवी गिरफ्तार, FATF के दबाव में पाक ने उठाया कदम | Lashkar-E-Taiba Terrorist Zaki-Ur-Rahman Lakhvi Arrested | Patrika News
विविध भारत

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड लखवी गिरफ्तार, FATF के दबाव में पाक ने उठाया कदम

Highlights

पाकिस्तान के पंजाब आतंक निरोधी विभाग के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है।
आतंकवादी गतिविधियों में फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

नई दिल्लीJan 02, 2021 / 03:49 pm

Mohit Saxena

Zaki-Ur-Rahman Lakhvi

जकी उर- रहमान लखवी।

इस्लामाबाद। लश्कर-ए-तैयबा के सरगना जकी उर- रहमान लखवी को आतंकवादी गतिविधियों में फंडिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है। पाक मीडिया के अनुसार 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना लखवी को पंजाब से गिरफ्तार किया गया है।
BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली अस्पताल में भर्ती, कार्डियक अटैक

पाकिस्तान के पंजाब आतंक निरोधी विभाग के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है। उस पर आरोप है कि वह डिस्पेंसरी के नाम पर मिले फंड का बेजा इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए कर रहा था। उसे वर्ष 2008 में मुंबई हमलों के बाद यूएन सुरक्षा परिषद ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी बताया था।
पाक करता रहता है नाटक

फाइनेंशनल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा ब्लैकलिस्ट करे जाने से बचने के लिए पाक ने ये कदम उठाया है। गौरतलब है कि आतंक के खिलाफ कार्रवाई को लेकर इस्लामाबाद आतंकियों पर कार्रवाई का फर्जी दिखावा करता आया है। इससे पहले नवंबर में पाक की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने मोस्ट वॉन्टेड की नई सूची में मुंबई हमले में शामिल 11 आतंकियों का नाम दर्ज किया था।
मुंबई हमले का मास्टरमाइंड

गौरतबल है कि 26 नवंबर 2008 को पाक सेना और खुफिया एजेंसी की मदद से लश्कर के आतंकियों ने मुंबई में कई स्थानों पर हमला किया था। इस आतंकी हमले में कई विदेशियों समेत करीब 155 लोगों की मौत हो गई थी। हमले का मास्टर माइंड जकीउर रहमान लखवी है। इसे पाक में गिरफ्तारी के बाद जमानत पर रिहा कर दिया था।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yfmfo

Home / Miscellenous India / मुंबई हमले का मास्टरमाइंड लखवी गिरफ्तार, FATF के दबाव में पाक ने उठाया कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो