scriptवज्रपातः झारखंड में दो दिन का अलर्ट, बिहार में आठ दिनों में 141 की मौत | Lightning strike alert in Jharkhand, 8 people died in Bihar, Death toll 141 in 8 days | Patrika News
विविध भारत

वज्रपातः झारखंड में दो दिन का अलर्ट, बिहार में आठ दिनों में 141 की मौत

बिहार ( bihar news in hindi ) में शुक्रवार को आकाशीय बिजली ( Lightning strikes ) गिरने से आठ लोगों की मौत ( lightning death )।
झारखंड ( alert in jharkhand ) में चार और पांच जुलाई के लिए भीषण बिजली गिरने का अलर्ट ( lightening strikes in Jharkhand )।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Bihar CM Nitish Kumar ) ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख देने की घोषणा की।

नई दिल्लीJul 03, 2020 / 10:44 pm

अमित कुमार बाजपेयी

Lightning strik Alert in Jharkhand

Lightning strik Alert in Jharkhand

पटना/रांची। बिहार में आसमानी बिजली ( Lightning strikes ) का कहर बरपाना जारी है। शुक्रवार को प्रदेश के पांच अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली (वज्रपात) गिरने से आठ लोगों की दर्दनाक मौत ( lightning death ) हो गई। बिहार ( bihar news in hindi ) में शुक्रवार तक आसमानी बिजली से मरने वालों की संख्या 141 पहुंच गई है। वहीं, झारखंड के आपदा प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश में दो दिनों के लिए वज्रपात की कई घटनाएं होने का अलर्ट ( alert in jharkhand ) जारी किया है।
एक कप चाय का प्याला, कर देगा कोरोना का कबाड़ाः रिसर्च

बिहार के राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को विभिन्न जिलों से फोन पर वज्रपात की सूचना मिली। इसके मुताबिक बिहार में शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग स्थानों पर आठ लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक लखीसराय में दो, समस्तीपुर में तीन और गया, बांका व जमुई जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत आसमानी बिजली की चपेट में आने से हो गई।
इससे पहले राज्य में गुरुवार को भी विभिन्न जिलों में आसमानी बिजली की चपेट में आने से 26 लोगों की मौत हो गई थी। गुरुवार को समस्तीपुर में सात, पटना में छह, पूर्वी चंपारण में चार, कटिहार में तीन, शिवहर व मधेपुरा में दो-दो और पूर्णिया व पश्चिमी चंपारण जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत वज्रपात के चलते हुई थी।
https://twitter.com/ANI/status/1279030573407842306?ref_src=twsrc%5Etfw
इससे भी पहले मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में आसमानी बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 25 जून को बिहार में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 96 लोगों की जान चली गई थी।
प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Bihar CM Nitish Kumar ) ने वज्रपात से हुई मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वे पीड़ित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं।
केंद्र सरकार के निर्देश पर आईसीएमआर ने किया कमाल, कोरोना वायरस की स्वदेशी वैक्सीन लॉन्चिंग के लिए रेडी

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा, “सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।”
झारखंड में वज्रपात का अलर्ट

रांची। झारखंड सरकार ने कहा कि 4 और 5 जुलाई को राज्य में भीषण आसमानी बिजली गिरने की संभावना ( lightening strikes in Jharkhand ) है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट पर है। विभाग द्वारा उपायुक्तों और सभी जिलों के आपदा प्रबंधन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं।
झारखंड सरकार ने कहा, “4 और 5 जुलाई को राज्य में भीषण बिजली गिरने की संभावना है। इसलिए राज्य आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट पर है। सभी जिलों के उपायुक्तों और आपदा प्रबंधन अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए हैं।”
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zz?autoplay=1?feature=oembed

Home / Miscellenous India / वज्रपातः झारखंड में दो दिन का अलर्ट, बिहार में आठ दिनों में 141 की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो