scriptLockdown 3.0 आज हो रहा है खत्म, अधिकांश राज्य इसेे बढ़ाने के पक्ष में | Lockdown 3.0 ends today, what most states want ahead | Patrika News
विविध भारत

Lockdown 3.0 आज हो रहा है खत्म, अधिकांश राज्य इसेे बढ़ाने के पक्ष में

पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में राज्यों ने दिए सुझाव।
अधिकांश राज्य अलग-अलग नियमों के साथ इसे बढ़ाने पर सहमत।
गृह मंत्रालय संभवता आज कर सकता है लॉकडाउन 4.0 की घोषणा।

नई दिल्लीMay 17, 2020 / 01:20 pm

अमित कुमार बाजपेयी

lockdown 3 ending today

lockdown 3 ending today

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन 3.0 आज यानी रविवार को खत्म हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते 13 अप्रैल को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लॉकडाउन 4.0 की शुरुआत का जिक्र कर चुके हैं। ऐसे में राज्यों की इस संबंध में क्या राय है, जानना बहुत जरूरी हो जाता है।
हरियाणा ने केंद्र को सुझाव दिया है कि 18 मई से शुरू होने वाले लॉकडाउन 4.0 में मुख्य बाजारों और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की सभी दुकानों को ज़ोन की परवाह किए बिना खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए। हालांकि, कंटेंनमेंट जोन में प्रतिबंध जारी रहना चाहिए। शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स, शिक्षण संस्थान बंद रहने चाहिए।
Lockdown 4.0: सार्वजनिक परिवहन-विमान सेवा पर MHA ले सकता है कड़ा फैसला

हरियाणा सरकार ने यह भी सुझाव दिया है कि यदि DMRC के मेट्रो संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति है, तो इसमें कुछ प्रतिबंध होने चाहिए, जिसमें केवल मेट्रो कार्ड वाले लोगों को अनुमति देना शामिल है। इवेन-ऑड तारीखों के हिसाब से सैलून और चश्में की दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घरेलू उड़ानों के साथ-साथ स्कूलों और विश्वविद्यालयों को खोलने का समर्थन किया है।
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि 18 मई से राज्य में कर्फ्यू नहीं रहेगा, लेकिन 31 मई तक तालाबंदी रहेगी। उन्होंने 18 मई से गैर-कंटेनमेंट जोन में सीमित सार्वजनिक परिवहन सेवाओं और अधिकतम संभव छूट को फिर से शुरू करने का संकेत दिया।
गैर-कंटेनमेंट जोन में दुकानों और छोटे व्यवसायों की बहाली सुनिश्चित करने के लिए कंटेनमेंट जोन को सील किया जाएगा। सीएम ने घोषणा की कि लॉकडाउन की जानकारी सोमवार को केंद्र के दिशा-निर्देशों के बाद जारी की जाएगी।
शिवराज सरकार के इस आदेश के बाद मप्र में उमड़ा मजदूरों को रैला... देखें वीडियो
असम सरकार ने केंद्र को लॉकडाउन को दो और हफ्तों तक आगे बढ़ाने की सिफारिश की है। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा है कि उन्होंने केंद्र को असम में लॉकडाउन कैसे लागू किया जाए, इस बारे में दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा था कि सरकार ने केंद्र से कहा है कि वह रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की कैटेगरी का पालन नहीं करना चाहती है, बल्कि लोकल कंटेनमेंट जोन को देखकर काम करना चाहती है।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी मई के अंत तक लॉकडाउन विस्तार की मांग की है क्योंकि कोरोना वायरस के मामलों में बढ़त जारी है। उन्होंने केंद्र से रोजाना हो रही टेस्टिंग की क्षमता को 2,200 से बढ़ाकर 10,000 करने के लिए कहा है।
मशहूर KGF में सोना चोरी करने के लिए आधी रात को घुस गए पांच शख्स, उसके बाद अंदर जो हुआ

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सुझाव दिया है कि लॉकडाउन 3.0 के बाद राज्यों को जोन और प्रतिबंध तय करने का फैसला लेने का मौका मिलना चाहिए।
केरल लॉकडाउन 3.0 के समापन के बाद प्रदेश के भीतर इंट्रा-स्टेट पैसेंजर ट्रेनों, राज्य के भीतर घरेलू उड़ानें, मेट्रो रेल सेवा, इंट्रा-डिस्ट्रिक्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ऑटो-टैक्सी और रेस्तरां सेवाएं फिर से शुरू करना चाहता है। पीएम को दिए अपने सुझान में केरल सरकार, शराब की दुकानों को खोलने और सामाजिक दूरी बनाए रखने वाले रेस्तरां में भोजन करने की भी योजना बना रही है।
लॉकडाउन ने परिवार को बनाया दाने दाने का मोहताज, पढ़िए गरीबी की दिल झकझोर देने वाली ये कहानी
तमिलनाडु सरकार ने केंद्र से अनुरोध किया है कि प्रवासियों के लिए विशेष ट्रेनों को छोड़कर, 31 मई तक नियमित हवाई, रेल सेवाओं को फिर से शुरू न करें। सूत्रों ने कहा कि अगले आदेश तक राज्य में जिम, सिनेमा, मॉल और धार्मिक केंद्र केंद्र बंद रहेंगे।
यह संकेत देते हुए कि राज्य में 31 मई तक लॉकडाउन का विस्तार होने की संभावना है, उद्योगों और कुछ व्यक्तिगत दुकानों के अपवाद को छोड़कर, सभी सार्वजनिक स्थान जैसे पार्क और समुद्र तट भी इस महीने के अंत तक बंद रहेंगे।
आज भारतीय रेलवे ने बदल दिए टिकटों के कैंशलेशन-रिफंड के नियम, बीते 21 मार्च से लागू की गाइडलाइंस

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग में हिस्सा लेने के बाद कहा था कि प्रदेश सरकार राज्य के रेड जोन को तीन हिस्सों बांटेगी।
तेलंगाना सरकार ने हैदराबाद और नगर पालिका निकायों में ऑटोमोबाइल और उनके स्पेयर-पार्ट्स, एयर-कंडीशनर और एयर-कूलर की दुकानों को खोलने की अनुमति देने के आदेश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा था कि राज्य में लॉकडाउन इसी तरह जारी रहेगा।

Home / Miscellenous India / Lockdown 3.0 आज हो रहा है खत्म, अधिकांश राज्य इसेे बढ़ाने के पक्ष में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो