scriptलोकसभा चुनाव: 102 साल के श्याम सरन नेगी इसलिए बने चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर | Loksabha election: Election Commissiom made SS Negi brand ambassador | Patrika News
विविध भारत

लोकसभा चुनाव: 102 साल के श्याम सरन नेगी इसलिए बने चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर

17वीं लोकसभा में मतदान करने के लिए अभी से उत्‍साहित हैं नेगी
हिमाचल प्रदेश चुनाव आयोग ने उन्‍हें बनाया ब्रांड एंबेसडर
एसएस नेगी कहते हैं वोट उसी को दें जो विकास का काम करे

नई दिल्लीApr 16, 2019 / 03:24 pm

Dhirendra

ss negi

लोकसभा चुनाव: 102 साल के श्याम सरन नेगी इसलिए बने चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर

नई दिल्‍ली। आजाद भारत के पहले लोकसभा चुनाव में वोट डालने वाले हिमाचल के 102 वर्षीय श्याम सरन नेगी एक बार फिर से वोट डालने के लिए तैयार हैं। लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था में भरोसा रखने वाले एसएस नेगी का कहना है कि सभी भारतीयों को मतदान करना चाहिए। देश का हर नागरिक उसी प्रत्‍याशी को वोट दें जो विकास का काम करे और भारत को महाशक्ति बना सके। बता दें कि नेगी शिमला से 275 किलोमीटर दूर किन्नौर जिले के कल्पा गांव में सबसे छोटे बेटे चंद्र प्रकाश के साथ रहते हैं।
CM कुमारस्‍वामी ने सुमनतला अंबरीश पर कसा तंज, कहा- ‘मेरी वजह से मिली थी अंबरीश को पहचान’

19 मई को करेंगे मतदाताओं से अपील

इस बार राज्य निर्वाचन आयोग ने अपने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी अभियान के लिए नेगी को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। चुनाव आयोग ने ब्रांड एंबेसडर बनाने के साथ ही 19 मई को उनका एक अपील जारी करने का निर्णय लिया है। इस अपील के जरिए वह मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे।
शशि थरूर से अस्‍पताल में मिलीं निर्मला सीतारमण, कांग्रेस नेता ने मुलाकात को बताय…

वोट करने में सबसे आगे रहूंगा

1951 से लेकर अब तक प्रत्येक लोकसभा चुनाव, विधानसभा चुनाव और पंचायत चुनाव में एसएस नेगी ने मतदान किया है। उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में भी वोट करने का संकल्प लिया है। नेगी का कहना है कि इस बार भी मैं वोट करने वालों में सबसे आगे रहूंगा।
16वीं लोकसभा में सबसे कम था मुस्लिम सांसदों का प्रतिनिधित्व, क्‍या इस बार होगा सुधार?

आयोग के पास है 12 साल का रिकॉर्ड

चुनाव विभाग के पास 2007, 2012 व 2017 विधानसभा और 2009 व 2014 संसदीय चुनावों का एक वीडियो है, जिसमें नेगी अपना वोट डालते हुए दिखाई दे रहे हैं।
1951 में वोट डालने वालों में शामिल रहे हैं नेगी

बता दें कि एसएस नेगी एक जुलाई को 103 साल के हो जाएंगे। 1952 से लेकर अब तक उन्‍होंने हर चुनाव में मतदान किया है। उनके नाम से यह रिकॉर्ड भी दर्ज है। नेगी 1975 में एक सरकारी स्कूल से कनिष्ठ शिक्षक के रूप में सेवानिवृत्त हुए स्वतंत्र भारत की पहली लोकसभा में वोट देने वाले नागरिकों में शामिल हैं।

Home / Miscellenous India / लोकसभा चुनाव: 102 साल के श्याम सरन नेगी इसलिए बने चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो