scriptसावधान! बड़े Cyber Attack के फिराक में चीनी हमलावर, Maharashtra Cyber विभाग ने जारी की चेतावनी | Maharashtra Cyber Department issues advisory warning, Chinese cyber attackers planning a large scale phishing attack | Patrika News
विविध भारत

सावधान! बड़े Cyber Attack के फिराक में चीनी हमलावर, Maharashtra Cyber विभाग ने जारी की चेतावनी

HIGHLIGHTS

महाराष्ट्र साइबर विभाग ( Maharashtra Cyber Department ) ने कहा है कि चीनी साइबर हमलावर ( Chinese cyber attacker ) बड़े पैमाने पर फिशिंग हमले ( Fishing attack ) की योजना बना रहे हैं।
महाराष्ट्र साइबर विभाग ने बताया है कि बीते पांच दिनों में चीन साइबर हमलावरों ने भारत ( Cyber Attack In India ) में 40 हजार से अधिक बार हमले का प्रयास किया है।
बीते सप्ताह ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ( Australian PM Scott Morrison ) ने अपने देश में साइबर हमला होने का दावा किया था।

नई दिल्लीJun 23, 2020 / 09:17 pm

Anil Kumar

cyber attack

Maharashtra Cyber Department issues advisory warning, Chinese cyber attackers planning a large scale phishing attack

नई दिल्ली। भारत-चीन ( India China Tension ) के बीच लद्दाख सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच अब एक नई जंग छिड़ गई है। सीमा पर भारतीय सैनिकों के पराक्रम का सामने करने में विफल रहे चीन ने अब दूसरे माध्यम से भारत को परास्त करने की कोशिश में जुट गया है।

दरअसल, चीन भारत में एक बड़ा साइबर हमला ( Cyber Attack ) करने की फिराक में है, ताकि आम नागरिकों से लेकर सरकारी और खुफिया एजेंसियों की गुप्त जानकारियां हासिल कर सके। महाराष्ट्र साइबर विभाग ( Maharashtra Cyber Department ) ने इसको लेकर एक बड़ा खुलासा करते हुए चेतावनी जारी की हैै।

पुणे के कॉस्मोस बैंक से हैकर्स ने उड़ाए 94 करोड़ रुपए, कस्टमर की निजी जानकारियां भी गायब

महाराष्ट्र साइबर विभाग ने कहा है कि चीनी साइबर हमलावर बड़े पैमाने पर फ़िशिंग हमले की योजना बना रहे हैं। इतना ही नहीं, महाराष्ट्र साइबर विभाग ने खुलासा किया है कि बीते पांच दिन में चीन हमलावरों ने हजारों हमले किए हैं। इसलिए विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है और सतर्क रहने को कहा है।

बता दें कि साइबर हमले के खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने भी एक बड़ा फैसला लेते हुए नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग में कर्मचारियों की संख्या आधी यानि 50 प्रतिशत तक कम करने का निर्णय लिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस्लामाबाद में भी इसी अनुपात में अधिकारियों को कम किया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7um3wq

40 हजार से अधिक हमले

महाराष्ट्र साइबर विभाग ( Maharashtra Cyber Department ) ने बताया है कि बीते पांच दिनों में चीन साइबर हमलावरों ने भारत में 40 हजार से अधिक बार हमले का प्रयास किया है। पूरी दुनिया में साइबर क्राइम एक्टर्स ( Cyber crime actors ) के रूप में जाने जाने वाले चीनी हैकरों ने भारत में 40,300 से अधिक साइबर हमले का प्रयास किया है। महाराष्ट्र साइबर सुरक्षा सेल ( Maharashtra Cyber Security Cell ) ने यह जानकारी साझा की है।

महाराष्ट्र पुलिस में साइबर सुरक्षा के महानिरीक्षक यशस्वी यादव ने बताया है कि पिछले 4-5 दिनों में, भारतीय साइबर स्पेस में साइबर आपराधिक गतिविधियों में अचानक वृद्धि देखी गई। चीनी हमलावरों ने इस दौरान बुनियादी ढांचे, सूचना और बैंकिंग जैसे संसाधनों और क्षेत्रों को निशाना बनाकर अटैक किया।

साइबर अपराधियों ने अब फेसबुक को बनाया हथियार, आईडी हैक करके 25 हजार मांगे…

उन्होंने बताया कि इस दौरान चीनी हमलावरों ( Chinese Attackers ) ने कम से कम 40,300 साइबर हमले किए गए हैं। ये हमले चीन के सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगडु ( China’s Sichuan province, Chengdu ) से की गई है। फिलहाल इस पूरे घटनाक्रम पर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं और जांच में जुट गई हैं।

ऑस्ट्रेलिया में साइबर हमला

आपको बता दें कि बीते सप्ताह गुरुवार को ही ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ( Prime Minister of Australia Scott Morrison ) ने देश में सबसे बड़े साइबर हमले का दावा किया था। मॉरिसन ने कहा था कि ऑस्ट्रेलिया एक बड़े साइबर हमले का शिकार हुआ है। अटैकर्स ने ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) की कई सरकारी और निजी कंपनियों की वेबसाइट व डेटा को निशाना बनाया है। फिलहाल मामला सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार और खुफिया एजेंसियां इसकी जांच में जुट गई हैं।

नेट बैंकिंग और ऑनलाइन शॉपिंग से बचें, जानें रैंसमवेयर वायरस के हमले से बचाव का तरीका

साइबर हमले केबाद पीएम मॉरिसन ने देश के लोगों से सावधानी बरतने और डिजिटली कुछ करते हुए सतर्क रहने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि देश के सरकारी, प्राइवेट, राजनीतिक, आर्थिक, शिक्षा और हेल्थ समेत सभी प्रमुख क्षेत्रों में साइबर अटैक किया गया है। ऑस्ट्रेलिया में हुए साइबर हमले के लिए चीन को जिम्मेदार माना गया, हालांकि चीन ने इससे साफ इनकार कर दिया।

Home / Miscellenous India / सावधान! बड़े Cyber Attack के फिराक में चीनी हमलावर, Maharashtra Cyber विभाग ने जारी की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो